इस राज्य में कार की रैक पर साइकिल ले जाने वालों पर अब लगेगा 5000 रुपए का जुर्माना, जानिए क्या है नियम

12
loading...

बेंगलुरु. Fitness और खेल दोनों के लिए Cycling अच्छी चीज है. कोरोना वायरस महामारी में कई लोगों ने साइकिल चलाना अपनी आदतों में शामिल किया है. लोगों ने साइकिल को अपने दफ्तरों में लेकर जाना शुरू किया है, वहीँ कई लोग बेहतर Shape और Fitness के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं. कई लोग Cycling track और ऐसी ही जगहों पर साइकिल को अपनी कार के रैक पर लादकर ले जाते हैं लेकिन अब उन्हें ऐसा करने की अनुमति नहीं है. बेंगलुरु में कुछ ऐसा ही हुआ है. कार के रैक पर साइकिल रखकर ले जाने वाले लोगों पर 5000 रूपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. Regional Transport Officer से Proper अनुमति के कागजात नहीं होने पर जुर्माना लगाया जा सकता है.

इसे भी पढ़िए :  किसानों और मजदूरों के दिग्गज नेता बिहारी सिंह बागी का निधन

बेंगलुरु के प्रशांत सुकुमारन को हाल ही में साइकिलिंग से लौटते हुए कार में cycle लाने के लिए जुर्माना भरना पड़ा था. बेंगलुरु के इलेक्ट्रोनिक सिटी में रहने वाले सुकुमारन अपने दस वर्षीय बेटे के साथ वीकेंड के दौरान कार पर दो साइकिल लादकर ट्रैक पर गए थे. वापसी के दौरान उन्हें पुलिस ने पकड़ा और जुर्माना भरने को कहा गया. पूछने पर बताया गया कि एक साइकिल लेकर जाने की अनुमति है लेकिन आप दो साइकिल लेकर जा रहे हैं.

इसे भी पढ़िए :  वकील की जरूरत नहीं, खुद करा सकेंगे दाखिल खारिज

बिना अनुमति के साइकिल कार पर लेकर जाने से 5000 रूपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है. पिता-पुत्र अक्सर अवती पहाड़ियों की तरफ साइकिलिंग के लिए 50 KM दूर जाते हैं और उनके पास साइकिलों को कार से लेकर जाने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता.

बेंगलुरु के मेयर सत्य शंकरन भी एक साइकिलिस्ट रहे हैं, मामले का पता उन्हें चलने पर उन्होंने कहा कि यह हाल ही में हो रहा है कि लोगों को कार की रैक पर साइकिल लादकर लेकर जाने के लिए देना पड़ता है. हमने भी ऐसा किया है लेकिन हम पर कभी जुर्माना नहीं लगा.

इसे भी पढ़िए :  आगामी गर्मियों में सभी जिले होंगे ट्रिपिंग फ्री: ऊर्जा मंत्री

उन्होंने Central motor vehicles act 1988 के सिक 52 (1) का हवाला देते हुए कहा कि अस्थायी या स्थायी लगाव को निर्दिष्ट नहीं किया गया है. आप इसे पत्र में लागू कर सकते हैं लेकिन भावना में लागू करना परिवर्तन नहीं है. उन्होंने बेंगलुरु पुलिस कमिश्नर और अन्य अधिकारियों को अपने Tweet में Tag किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × 4 =