संभल जाएं, जरूरत से ज्यादा मीठा सेहत के साथ त्वचा को भी करता है नुकसान

34
loading...

नई दिल्ली. Sugar खाना बहुत सारे लोगों को पसंद होता है। हर बार खाने खाने के बाद मीठे की Craving ऐसे लोगों को होती ही है। लेकिन अगर आप बहुत सारा मीठा खाते हैं तो संभल जाए। ये केवल आपकी सेहत को ही नुकसान नहीं करता। बल्कि जरूरत से ज्यादा मीठा खाने से आपकी Skin पर भी बुरा असर पड़ता है। वैसे तो आजकल लोग मीठे के प्रति काफी सजग रहते हैं और मीठा कम खाते हैं। लेकिन त्योहारों के मौसम में अगर आप खुद पर Control नहीं करते और ढेर सारा Sugar खाने वालों में से एक हैं। तो जान लें कि इसका असर त्वचा पर भी होता है। तो चलिए जानें कैस मीठा आपकी स्किन पर भी बुरा असर दिखाता है।

मीठे के शौकीन लोग जाने अनजाने अपनी सेहत के साथ अपनी Skin को भी खराब कर लेते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं आखिर क्यों ज्यादा मीठा खाने से आपकी स्किन को नुकसान होता है।

मीठा खाने के तुरंत बाद आपके शरीर में इंसुलिन बनने लगता है। ऐसा इसलिए भी होता है ताकी शरीर का ब्लड शुगर लेवल स्थिर बना रहे। मीठा खाने के बाद जैसे ही शरीर से Insulin Release होता है। व्यक्ति को स्किन पर जलन महसूस होने लगती है। जिसकी वजह से त्वचा लाल दिखाई देने लगती है। अगर आपको भी स्किन एलर्जी है तो आपको मीठा खाने के बाद दिक्कत महसूस हो सकती है।

बहुत ज्याद चीनी खाने से आपके शरीर में कील- मुहांसों की समस्या बढ़ जाती है। जब भी आप मीठा खाते हैं तो सबसे पहले स्किन में जलन होने लगती है। फिर वाइट ब्लड सेल्स मुंहासों से लड़ते हैं, जिसकी वजह से शरीर में मुंहासे की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है।

अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई एलर्जी है तो ज्यादा मीठा खाने से आपकी समस्या बढ़ सकती है। कई बार Skin के लाल होने पर लोगों को लगने लगता है कि उनकी त्वचा सुंदर और ग्लोइंग हो रही है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। ऐसा आपके शरीर में शुगर लेवल के बढ़ने की वजह से होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

13 − thirteen =