Computer Tricks : बिना पुराना पासवर्ड डाले करना हो नया पासवर्ड सेट,या बेवसाइट ब्लॉक, जानिए- ट्रिक्स

25
loading...

कंप्यूटर का इस्तेमाल करना तो आजकल हर कोई जानता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि छोटी-छोटी ट्रिक्स का इस्तेमाल कर आप कंप्यूटर के मास्टर बन सकते हैं. फिर चाहे बिना पुराना पासवार्ड डाले नया पासवर्ड सेट करना हो या किसी साइट को ब्लॉक ही क्यों न करना हो इन्हें आप आसानी से कर सकते हैं.

कंप्यूटर में अगर पासवर्ड बदलना हो तो क्या करें? ऐसा करने के लिए आप अक्सर पहले कंट्रोल पैनल में जाते हैं फिर यूजर एकाउंट में जाकर अपने पुराने पासवर्ड को डालते हैं. इसके बाद आप अपना पासवर्ड चेंज करते हैं. लेकिन अगर आप बिना कंट्रोल पैनल में जाकर और पुराना पासवर्ड डाले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप का पासवर्ड चेंज कर दें तो, इसके लिए आपको एक आसान सा तरीका अपनाना होगा जिसके बाद आप बिना पुराना पासवर्ड पता किए अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर नया पासवर्ड क्रिएट कर सकते हैं.

बिना पुराना पासवर्ड डाले सेट करें नया पासवर्ड
इसके लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में Command Prompt को ओपन करना होगा. इसके बाद Command Prompt पर राइट क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको नजर आएगा ऑप्शन Run as administrator और इसे आपको करना है सेलेक्ट, अब इसे ओपन करना है इसके बाद आपको टाइप करना है net user,ये टाइप करते ही आपके कंप्यूटर में जितने भी यूजर बने हैं वो शो हो जाएंगें. net user के बाद जो भी यूजर name है उसे टाइप करना है. इसके बाद स्पेश का बटन दबाना है और अब जो भी नया पासवर्ड आप सेट करना चाहते हैं वह कर सकते हैं. ऐसा करने के दौरान आपको पुराने पासवर्ड की कोई जरूरत नही पड़ेगी. अब बस enter का बटन दबाना है. ऐसा करते ही आपको स्क्रीन पर नजर आएगा, the command completed successfully. इसका मतलब है कि आपके कंप्यूटर या लैपटॉप का पासवर्ड चेंज हो चुका है वो भी बिना कंट्रोल पैनल में गए हुए.

इसे भी पढ़िए :  लोहा व्यापारी का दिनदहाड़े अपहरण, बदमाशों ने 1 करोड़ की मांगी फिरौती

आसान तरीके से ओपन करें Task Manger
अब बात करते हैं Task Manger को कैसे ओपन किया जाता है. इसके लिए या तो विंडो पर जाकर सर्च करते हैं या फिर की-बोर्ड पर कंट्रोल, ऑल्ट और डिलिट का बटन प्रेस कर हम टॉस्क मैनेजर को ओपन करते हैं. लेकिन इतने लंबे प्रोसेस को अपनाने की बजाए आप एक आसान से तरीके से भी टास्क मैनेजर ओपन कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने की-बोर्ड पर प्रेस करना होगा. control, Alt और shift का बटन, ऐसा करते ही कंप्यूटर पर डायरेटकली टॉस्क मैनेजर ओपन हो जाता है.

इसे भी पढ़िए :  PM मोदी ने दिए गुजरात को 3 गिफ्ट, एशिया के सबसे बड़े हार्ट हॉस्पिटल का किया उद्घाटन

वेबसाइट को कैसे कर सकते हैं ब्लॉक
अगर आप किसी वेबसाइट के लिए चाहते हैं कि वो आपके कंप्यूटर में एक्सेस न हो तो इसके लिए बेहद आसान तरीके से आप उस वेबसाइट को ब्लाक कर सकते हैं. इसके लिए आपको रन मोड को ओपन करना होगा या फिर आप अपने की-बोर्ड की मदद से window +R का बटन प्रेस कर सीधा रन मोड को ओपन कर सकते हैं.. रन मोड ओपन होने के साथ ही आपको टाइप करना होगा %windir%system32driversetc. ये टाइप करने के साथ ही आप सीधा फोल्डर में आ जाएंगे. यहां आपको hosts लिखा हुआ नजर आएगा. इस पर राइट क्लिक करेंगे तो open with लिखा हुआ आएगा. इस पर क्लिक करेंगे तो Notepad लिखा हुआ नजर आएगा. अब इस पर क्लिक करिए जिसके बाद फाइल ओपन हो जाएगी. अब बेवसाइट को ब्लॉक करने के लिए आपको एक लोकल आईपी एड्रेस 127.0.0 टाइप करना होगा. इसके बाद आपको ऊपर जो भी आईपी एड्रेस का आखिरी नबंर नजर आएगा उससे एक नंबर ज्यादा टाइप करना है. जैस ऊपर 1 लिखा है तो आपको टाइप करना होगा 127.0.0.2 अब स्पेस डालकर जो भी बेवसाइट का नाम है वो डाल देना है. इसके बाद पूरा आईपीएस एड्रेस कापी कर दोबारा पेस्ट करना है. इस प्रक्रिया को अपनाकर आप किसी भी वेबसाइट को अपने कंप्यूटर पर ब्लाक कर सकते हैं. है न मजेदार ट्रिक्स. इन्हें अपनाकर आप भी अपने दोस्तों के सामने अपनी कंप्यूटर नॉलिज का सिक्का जमा सकते हैं.

इसे भी पढ़िए :  डीआईजी चंद्र प्रकाश की पत्नी ने लगाई फांसी, डॉक्टरों ने किया मृत घोषित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eight + 1 =