सिर्फ एक संकेत बतायेगा कि आप कोरोना के शिकार हैं या सिर्फ खांसी-बुखार है

623
loading...

कोरोना वायरस के केस देश में लगातार बढ़ते जा रहे हैं। बदलते मौसम के कारण अधिकतर लोगों को सर्दी-जुकाम की समस्या हो रही हैं। ऐसे में हर किसी के दिमाग में ख्याल आता है कि वह कोरोना से संक्रमित हो गया है। कोरोना वायरस से संक्रमित अधिकांश लोगों को बुखार, खांसी, जुकाम, स्वाद और सूंघने की शक्ति पर प्रभाव पडता है।

आपको बता दें कि फ्लू, कोरोना और सर्दी-जुकाम की समस्या अलग-अलग वायरस के कारण होती है। लेकिन इनके लक्षण इतना ज्यादा सामान्य होते हैं कि हर कोई कंफ्यूज हो जाता है। कि वास्तव में वह किस बीमारी का शिकार है।

इसे भी पढ़िए :  जौनपुर के डीआईओएस प्रवीण मणि त्रिपाठी की कोरोना संक्रमण के चलते मौत

नेशनल हेल्थ सर्विस के मुताबिक सर्दी-जुकाम की समस्या में कभी भी हाई टेंपरेचर नहीं होता है। अगर शरीर का तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस या इससे ज्यादा हैं तो इसे हाई टेंपरेचर कहा जाता है। ऐसा तभी होता है जब आपका शरीर किसी संक्रमण का शिकार हो गया हो। लेकिन आपको बता दें कि कोरोना का एक अहम लक्षण बुखार भी माना जाता है।
अगर आपका इतना टेंपरेचर हैं तो आप खुद को आइसोलेट कर सकते हैं। नेशनल हेल्थ सर्विस के मुताबिक शरीर केो तापमान को 3 तरीके से मापा जा सकता है। पहला तरीका थर्मामीटर को मुंह में दबाना। दूसरा तरीका थर्मामीटर को बगल में दबाना और तीसरा तरीका है डिजिटल थर्मामीटर को कान में डालकर बटन दबाने मात्र से शरीर के तापमान का पता चल जाएगा।

इसे भी पढ़िए :  त्योहारों से पहले सस्ते हुए ड्राई फ्रूट्स, जानिए नए भाव

कोल्ड और फ्लू के सामान्यता एक जैसे ही लक्षण होते हैं जैसे ठंड लगना, सिरदर्द, थकान, गले में खराश, नाक बहना, मसल्स में पैन, खांसी और नाक बहना शामिल है। वहीं कोरोना की बात करें तो फ्लू और कोल्ड से थोड़ी अलग खांसी होती हैं।
कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति को लगातार खांसी आने की समस्या होती है। संक्रमित व्यक्ति को 1 घंटे या इससे ज्यादा देर भी लगातार खांसी आ सकती हैं। अगर आपको लंबे वक्त से ‘क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिसीज के कारण खांसी हो रही है तो इसे हल्के में न लें। अगर आपके साथ भी ऐसा 24 घंटे में 3-4 बार हो और बिल्कुल भी आराम न मिल रहा हैं तो एक बार कोरोना टेस्ट जरूर कराएं।

इसे भी पढ़िए :  यूपी में हर रेहड़ी-पटरी व्यवसायी को मिलेगा आत्मनिर्भर योजना का लाभ: सीएम योगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

9 + twelve =