आखिर क्यों महंगाई के लिए सरकार हो रही है बदनाम, किसान को उत्पादन का नही मिल रहा सही दाम, उपभोग्ता महंगा सामान खरीदने को मजबूर, ठेले और पटरी वाले कमा रहे है माल

33
loading...

आलु और टमाटर की मांग बढ़ रही है इसलिए महंगे हो सकते है दाम मगर लहसुन और प्याज नवरात्रि के दिनों मे खपत कम हो जाती है इसलिए इनकी कीमत कम होनी चाहिए मगर दाम बढ़ रहे है। ऐसा क्यो? जब सोचा तो नजर आता है की किसान को मंडियों में उनके उत्पादन की भरपूर कीमत नही मिल रही है, सरकार महंगाई बढ़ने के नाम पर बदनाम हो रही है जबकी मुनाफा महंगाई बढ़ाकर कुछ सब्जी और फलों के खुदरा व्यापारी जो ठेलों या फड़ पर लगाकर यह बेचते है वो मोटा माल कमाकर रईस बन रहे है लेकिन इसकी रोकथाम के लिए जिम्मेदार सरकारी विभागों के अधिकारियों की लापरवाही और उदासीनता का खामियाजा उपभोग्ता और सरकार को भुगतना पड़ रहा है क्योकि आम आदमी महंगा सामान खरीदने केा मजबूर है और सरकार महंगाई के लिए आरोप झेल रही है।
खुदरा व्यापारी किस प्रकार से महंगाई बढ़ा रहे है इसका नजारा अगर देखना है और पूरी जानकारी लेनी है तो किसी दिन बाजार में थोड़ी थोड़ी दूर पर खड़े या घूम रहे सब्जी के ठेले वालों से सामान की कीमत पूछिये तो आपकों अंदाज हो जायेगा क्योकि एक ठेले वाला एक चीज की कीमत 60 रूपये बतायेगा तो दूसरा 50 रूपये तीसरा 40 कहेगा अगर आप भाव ताव करेगे तो इससे भी 1-2 रूपये सस्ता मिल सकता है यही हाल थोक मंडियों में बिक रही सब्जी का देखा जा सकता है। जो सब्जी यहां अगर 20 रूपये किलों मिल रही है तो ठेले वाला 40 और 35 रूपये बेचकर डेढ़ गुना या डबल मुनाफा कमा रहे है।
अगर थोड़ा और ध्यान दिया जाये तो एक बात और खुलकर सामने आती है वो यह है की गरीबों के नाम पर सड़क पर ठेला लगाकर या पटरी पर बैठकर समान बेचने वालों में से कुछ दिनभर मजदूरी करके आने वाले खरीददारो को कम भी तोलते है ऐसी चर्चा मौखिक रूप से आम है।
सरकार की छवि मंे सुधार हो महंगाई कम हो किसान को उत्पादन की पूरी कीमत मिले और उपभोग्ता को सही दाम पर सामान इसके लिए जिम्मेदार सरकारी अफसरों को दफ्तरों से बाहर निकलकर सक्रिय होना पड़ेगा।

इसे भी पढ़िए :  यूपी में आज शाम से 48 घंटे का ड्राई डे, बेचते या खरीदते मिले शराब और बीयर तो होगी कड़ी कार्रवाई

– रवि कुमार विश्नोई
सम्पादक – दैनिक केसर खुशबू टाईम्स
अध्यक्ष – ऑल इंडिया न्यूज पेपर्स एसोसिएशन
आईना, सोशल मीडिया एसोसिएशन (एसएमए)
MD – www.tazzakhabar.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 + fourteen =