त्योहारों के सीजन में दही से करें फेशियल, इन 4 स्टेप्स में दिखें खूबसूरत

601
loading...

नवरात्रि से त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है और ऐसे में अपनी स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए हर जरूरी टिप्स को फॉलो करें. इस समय घर में रहते हुए आप अपनी स्किन की देखभाल में टाइम दे सकते हैं. आपको बता दें की घर की रसोई में मौजूद दही से आप अपने चेहरे की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं. दही का सेवन करना न सिर्फ हेल्थ के लिए अच्छा होता है बल्कि यह आपकी त्वचा  और बालों  को भी हेल्दी बनाए रखता है. घर बैठे दही की मदद से आप आसानी से फेशियल कर सकते हैं. बस इसके लिए आपको 4 आसान स्टेप्स फॉलो करने होंगे और आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी. तो इस बार त्योहारों के सीजन में दही के साथ हों तैयार.

इसे भी पढ़िए :  धनंजय सिंह सबसे दागी उम्मीदवार, ब्रह्माशंकर त्रिपाठी सबसे अमीर प्रत्याशी

क्लींजिंग
चेहरे पर फेशियल करने की सबसे पहली स्टेप है क्लींजिंग. इसके लिए आपको गाढ़ा दही लेने की जरूरत है. आप दही को सीधे ही अपने चेहरे पर लगाएं और उसे रगड़ते रहें. दही को 2 मिनट मसाज करने के बाद चेहरे पर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. इससे चेहरे पर दही के लैक्टिक एसिड का असर होगा और आपकी स्किन को इसका फायदा मिलेगा.

स्क्रब
अब फेशियल में बारी आती है स्क्रब की और इसका सबसे अच्छा तरीका है क्रश की हुई कॉफी से चेहरे की मसाज करना. दही में आपको क्रश की हुई कॉफी मिलानी होगी जिससे आपका चेहरा मुलायम होगा. चेहरे को स्क्रब करने के लिए आप एक चम्मच दही, 1 चम्मच कॉफी और 1 छोटा चम्मच शहद मिलाएं. कॉफी बहुत ही अच्छी स्किन एक्सफोलिएटर होती है जो स्किन की कई परेशानियों को खत्म करती है. इन सभी इंग्रीडियंट्स को मिलाकर अच्छे से फेस मसाज करें.

इसे भी पढ़िए :  लॉकडाउन के उल्लंघन पर 250 व्यापारियों के लाइसेंस निरस्त, 109 पर एफआईआर

फेशियल मसाज
इसके बाद फेशियल मसाज की जरूरत पड़ती है. इस जेल को बनाने के लिए दो चम्मच दही (गाढ़ा) एक कटोरी में लें. इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की और एक चुटकी हल्दी मिलाएं. इस मसाज क्रीम से अपने चेहरे को 5 मिनट तक मसाज करें. ये चेहरे की सौम्यता से सफाई करेगा. साथ ही साथ स्किन की रंगत पर भी असर दिखेगा. अगर चेहरे पर टैनिंग हो रही है तो वह भी दूर हो जाएगी.

फेस पैक
फेशियल का आखिरी स्टेप होता है फेस पैक लगाना और दही की मदद से बहुत अच्छा फेस पैक भी बनाया जा सकता है. इसके लिए दही में 2 चम्मच टमाटर का रस मिलाना होगा. इसके बाद 1 चम्मच बेसन और एक छोटा चम्मच शहद मिलाएं. इस मास्क को पूरे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इससे आपके चेहरे का फेशियल पूरा हो जाएगा. आपको इसे पूरा करने के तुरंत बाद मॉइश्चराइजर लगाना है. Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं.

इसे भी पढ़िए :  पाकिस्तान के पेशावर स्थित मदरसे में भीषण धमाका, 7 की मौत 70 घायल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × four =