दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को नहीं देना होगा रजिस्ट्रेशन फीस, रोड टैक्स पहले ही माफ कर चुकी है सरकार

62
loading...

नई दिल्ली। दिल्ली को विश्व में इलेक्ट्रिक वाहनों की राजधानी बनाने और प्रदूषण कम करने की कवायद केजरीवाल सरकार ने तेज कर दी है। इसी के चलते रोड टैक्स माफ करने के बाद अब दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद पर पंजीकरण शुल्क भी माफ कर दिया है।

गौरतलब है कि परिवहन विभाग ने अधिसूचना जारी कर Electric Vehicles पर रोड Tax माफ करने का आदेश जारी कर दिया था। साथ ही पंजीकरण शुल्क माफ करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी थी। अधिसूचना के मुताबिक, इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर Road Tax में पूरी छूट मिलेगी और Registration fee भी नहीं लगेगा।
पंजीकरण शुल्क माफ करने के लिए लोगों से सुझाव मांगे गए थे जिसके बाद सरकार ने ये फैसला लिया है। सरकार का मानना है कि इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा मिलने से दिल्ली में वायु प्रदूषण कम करने में मदद मिलेगी।
परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया था कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ई-वाहन पॉलिसी की घोषणा के दौरान इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर रोड टैक्स (सड़क कर) माफ करने का वादा किया था, जिसे पूरा कर दिया गया है। अधिसूचना जारी कर रोड टैक्स और Registration fee माफ कर दिया गया है।

इसे भी पढ़िए :  फेसबुक फ्रेंड से अप्राकृतिक दुष्कर्म के आरोप में मौलवी हाजी साकिब को गिरफ्तार कर भेजा जेल

2024 तक 25 फीसदी ई-वाहन चलाने की योजना
Pollution कम करने के लिए सरकार दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए Road Map तैयार किया है। इसे लेकर Electric vehicle policy को अंजाम दिया जा रहा है। सरकार की योजना है कि 2024 तक नए निकलने वाले वाहनों में 25 फीसदी वाहन इलेक्ट्रिक होने चाहिए। इसके अलावा सार्वजनिक बसों के बेड़े को दोगुना किया जाएगा। नई खरीदी जाने वाली बसों में से 50 फीसदी इलेक्ट्रिक होंगी। दिल्ली को विश्व भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की राजधानी बनाने का लक्ष्य है। इससे दिल्ली के वायु प्रदूषण को कम करने में भी मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़िए :  बेटी की शादी में इस भारतीय ने खर्च किए थे 485 करोड़, अब हुए दिवालिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × two =