अर्थराइटिस में भूलकर भी ना खाएं ये 3 चीजें, वरना बढ़ सकती है ये परेशानियां

337
loading...

आजकल के दौर में अर्थराइटिस एक आम बीमारी हो गई है। अर्थराइटिस को आम बोलचाल की भाषा में गठिया भी कहते हैं। गठिया में जोड़ों में असहनीय दर्द होता है। जिसकी वजह से उठने बैठने या फिर चलने फिरने में भी दिक्कत होती है। खास बात है कि आजकल के खराब लाइफस्टाइल की वजह से गठिया रोग बुजुर्गों के अलावा युवाओं को भी अपनी गिरफ्त में लेने लगा है। अगर आप भी अर्थराइटिस रोग से पीड़ित है तो कुछ चीजों को खाने से बचें। अगर आप इन चीजों के खाने का परहेज नहीं करेंगे तो ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। जानें वो कौन सी चीजें है जिन्हें गठिया से पीड़ित व्यक्ति को खाने से परहेज करना चाहिए।

इसे भी पढ़िए :  IPL 2020: पिता को खोने के बावजूद खेल रहे मनदीप सिंह की कप्तान राहुल ने की तारीफ

क्या है अर्थराइटिस
अर्थराइटिस को गठिया भी कहते है
चलने में दिक्कत होती है
जोड़ो में दर्द होता है
पैरों में सूजन रहती है
उठने बैठने में भी परेशानी होती है
गठिया के मरीज इन चीजों का ना करें सेवन

बहुत ज्यादा ठंडी चीजें

गठिया के मरीजों को बहुत ज्यादा ठंडी चीजों को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। ये चीजें फ्रिज में रखा हुआ दही, खट्टी और ठंठी छाछ हैं। इसके अलावा आइसक्रीम खाने से भी बचना चाहिए। इन चीजों को खाने से अगर आप परहेज नहीं करेंगे तो आपके जोड़ों में भयंकर दर्द हो सकता है।

इसे भी पढ़िए :  LPG सिलेंडर का बुकिंग नंबर बदला, Indane ने जारी किया नया नंबर

प्रोटीन
गठिया के मरीजों को ज्यादा प्रोटीन युक्त चीजें नहीं खानी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि गठिया के मरीजों को प्रोटीन का अधिक सेवन नुकसान करता है। इसकी वजह से उनके जोड़ों में असहनीय दर्द भी हो सकता है।

मैदा
इस बात का भी ध्यान रखें कि गठिया से मरीज मैदा से बनी ज्यादा चीजों का सेवन ना करें। मैदा ना केवल वजन बढ़ाएगी बल्कि जोड़ों में दर्द का कारण भी बनेगी। इसलिए अगर आप मैदा का बहुत ज्यादा सेवन कर रहे हैं तो आज से ही ऐसा करना छोड़ दें।

इसे भी पढ़िए :  महाराष्‍ट्र के डिप्‍टी CM अजित पवार हुए कोरोना संक्रमण, मुंबई के अस्‍पताल में भर्ती

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

14 − seven =