ब्रेड खाने वाले हो जाए सावधान, जानें कैसे हैं ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक

465
loading...

ब्रेड आजकल न केवल बच्चे बड़ चाव से खाते हैं बल्कि बड़े लोग भी इसका इस्तेमाल खुब कर रहे हैं. ब्रेड का इस्तेमाल ससे ज्यादा ब्रेकफास्ट के तौर पर किया जा रहा है, लोग ब्रेड और बटर पसंद के तौर पर खाते हैं. साथ ही सैंडविच और टोस्ट के तौर पर भी इसे बनाकर खाया जा रहा है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की आसान लगने वाली ये चीजें आपकी सेहत से खिलवाड़ कर रही हैं जिनके बारे में शायद ही आपको पता होगा. इन दिनों ब्रेड बेहद आसान हो गया है और इसी वजह से लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन कई लोग इससे होने वाले नुकसान से बिल्कुल अंजान हैं. खासकर अगर आप सफेद ब्रेड खाते हैं तो इससे आपके शरीर को कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है क्योंकि कई तरह की ऐसी चीजें पाई जाती हैं तो आपके स्वास्थ को खराब कर सकती हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं कि आखिर क्यों आपको ब्रेड से दूरी बना लेनी चाहिए ताकि आपका स्वास्थ अच्छा रहे.

इसे भी पढ़िए :  धीरे-धीरे आपकी किडनी-लिवर खराब कर रही हैं ये 8 चीजें, जल्द बना लें दूरी

1. नमक
कई सारे ब्रेड में नमक की मात्रा बहुत ज्यादा मात्रा में होती है. ऐसे में अगर आप ब्रेड खाते हैं तो इससे आपके शरीर में सोडियम की मात्रा काफी कम हो जाएगी. हालांकि एक टुकड़ा खाने से आपको कुछ नहीं होगा लेकिन अगर आप इसका सेवन ज्यादा करते हैं तो इससे आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ेगा. अगर आप इसे खाना चाहती हैं तो घर पर बिना नमक का इस्तेमाल किए इसे सेंक कर खा सकती हैं.

इसे भी पढ़िए :  एक साल में दो डिग्री लेने के आरोप में बर्खास्तगी अवैध- हाई कोर्ट

2. वजन
कई सारे लोगों को लगता है कि वो ब्रेड-बटर खाकर अपना वजन कम कर लेंगे तो आपको बता दें कि ये आपके वजन को कम नहीं करता ह, बल्कि इसको खाने से आपका वजन बढ़ जरुर सकता है. अगर आप हेल्दी डाइट फॉलो करना चाहती हैं तो सफेद ब्रेड का सेवन करने से बचें.

3.हेल्दी फूड नहीं
ब्रेड कभी से पूरा खाना नहीं माना जाता है, इसके खाने के कुछ देर बाद आपको वापस से भूख लग जाएगा क्योंकि ये आपके पेट को भरता नहीं है. दरअसल ब्रेड में ग्लूटेन पदार्थ होता है जिसकी वजह से आपका पेट खराब हो सकता है. इसके साथ ही इसमें स्टार्च होता है और साथ ही ये आपको दातों को खराब कर सकता है.

इसे भी पढ़िए :  प्राइवेट अस्पताल और मेडिकल कॉलेज पर मानव अंगों की तस्करी का गंभीर आरोप, बीजेपी MP का पत्र

4. हार्ट के लिए नुकसान
जिनकी हार्ट की बीमारी है उन्हें तो ब्रेड से दूर ही रहना चाहिए क्योंकि इसमें सोडियम होता है तो जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है जिससे हार्ट की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. वहीं सफेद ब्रेड को आप किसी भी फॉर्म में खाएं यह सेहत के लिए हानिकारक ही होता है, इसलिए कोशिश करें इसका सेवन कम किया जाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two − 2 =