रिसर्च: खतरनाक कोरोना वायरस अब कर रहा दिमाग पर सीधा हमला

281
loading...

नई दिल्ली 10 सितंबर। कोरोना वायरस के हमले और उसके प्रभाव को पहचानने के लिए यह शोध अमेरिका के सैन फ्रांसिस्‍को की यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में किया गया है. इस शोध में कोरोना वायरस के मस्तिष्‍क पर हमले पर रिसर्च की गई.

शोध के अनुसार कोरोना वायरस मस्तिष्‍क के अंदर कोशिकाओं को प्रभावित करता है. इस कारण कोविड 19 मरीजों में सिरदर्द, बेहोशी और संशय जैसी हालत उत्‍पन्‍न होती है. यह शोध गत दिवस सामने आया है. शोधकर्ताओं के अनुसार जीका वायरस भी लोगों के मस्तिष्‍क में सीधा हमला करता था. कोरोना वायरस में भी ऐसा ही प्रभाव देखने को मिल रहा है. हालांकि शोधकर्ताओं नेयह भी कहा है कि इस शोध में अभी और समीक्षा हो रही है.

इसे भी पढ़िए :  योगी सरकार ने UP में फिल्मसिटी निर्माण के लिए दी 1 हजार एकड़ जमीन

डॉक्टरों ने अब तक माना था कि सभी रोगियों में से लगभग आधे में देखा गया न्यूरोलॉजिकल प्रभाव इसके बजाय एक असामान्य प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का परिणाम हो सकता है, जिसे साइटोकिन तूफान के रूप में जाना जाता है जो मस्तिष्क की सूजन का कारण बनता है.
शोधकर्ताओं ने तीन तरीकों से सवाल का जवाब जानने करने का फैसला किया. इनमें प्रयोगशाला में विकसित किए गए छोटे मतिष्‍क को संक्रमित करके और चूहों पर शोध करके और कोविड 19 मरीजों के मस्तिष्‍क में मर चुके ऊतकों पर शोध किया गया.

इसे भी पढ़िए :  अतीक अहमद का 5 मंजिला कोल्ड स्टोरेज बुलडोजर-जेसीबी से नहीं बारूद से होगा जमींदोज  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

ten − six =