वाहनों पर HSRP और कलर कोड फ्यूल स्टीकर्स नहीं तो भरना पड़ेगा 10 हजार का जुर्माना

444
loading...

नई दिल्ली 24 सितंबर। दिल्ली सरकार का पिछले दिनों लिया गया एक फैसला कार और दो पहिया वाहनों के मालिकों के लिए चिंता की नई वजह बन गया है. यह फैसला हाई सिक्यॉरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) और कलर कोड फ्यूल स्टीकर्स से जुड़ा है. दिल्ली सरकार ने ऐलान किया है कि अगले महीने से जिन गाड़ियों पर ये दोनों चीजें नहीं होंगी उनके 5 हजार से 10 हजार रुपये तक जुर्माना वसूला जाएगा.

खबर के मुताबिक, दिल्ली में अभी 40 लाख वाहन ऐसे हैं जिनपर हाई सिक्यॉरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट  नहीं है. फिलहाल दिल्ली सरकार ने 236 डीलर्स को यह काम निपटाने की जिम्मेदारी सौंपी है. इस दौरान लोगों को कई तरह की परेशानी भी आ रही हैं और लोगों के मन में कई तरह के सवाल भी हैं. जिनका जवाब आपको यहां दिया जाएगा.

इसे भी पढ़िए :  अब मंदिरों में लगेगा FSSAI अप्रूव्ड भोग, भंडारे-लंगर के लिए सर्टिफिकेट जरूरी

HSRP और कलर कोड फ्यूल स्टीकर्स कैसे लगवाएं
ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की तरफ से जारी www.hsrpdelhi.com या www.bookmyhsrp.com से स्लॉट बुक किया जा सकता है. सबसे पहले वाहन के बारे में जानकारी देनी होती है. उससे संबंधित कागजात अपलोड करने होते हैं. सब होने के बाद मोबाइल पर ओटीपी आता है. उसके बाद किस दिन और किस टाइम जाना है उसके चुना जा सकता है. फीस भी ऑनलाइन ही भरनी होती है. दोनों कामों के लिए उस वक्त गाड़ी के मालिक का जाना जरूरी नहीं है. वह ऑनलाइन एपलिकेशन पर साइन करके किसी के हाथ भी गाड़ी को सेंटर पर भेज सकता है.

इसे भी पढ़िए :  कुट्टू का आटा खाने से 40 लोगों की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती

HSRP लगवाने की कितनी है फीस
कार की HSRP के लिए 600 रुपये से लेकर 1200 रुपये तक फीस है. वहीं दो पहिया वाहनों के लिए फीस 400 रुपये तक है. बता दें कि किसी लोकल वेंडर से आप ये दोनों चीजें नहीं लगवा सकते. सरकार द्वारा तय की जगह पर ही जाएं. कुछ ऐसी गाड़ियां-कंपनियां भी हैं जिनका नाम ऑनलाइन लिस्ट में नहीं मिल रहा. इसके लिए ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट जल्द कोई समाधान लाएगा.

इसे भी पढ़िए :  शोधकर्ताओं का दावा-कोरोना वायरस की एक दवा देगी तीन महामारियों से सुरक्षा 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 + four =