Skin Care: अपने फेस पैक्स में भूलकर भी न मिलाएं ये प्राकृतिक चीजें, हो सकते हैं कई नुकसान

40
loading...

नई दिल्ली: घर पर बनाए गए मास्क्स हमेशा ही त्वचा के लिए बाजार के कैमिकल आधारित मास्क से बेहतर होते हैं. शहद से लेकर दूध, ऐलोवेरा और बेसन तक आप अलग-अलग समस्याओं के लिए अलग-अलग फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये सभी प्रोडक्ट्स ऑर्गेनिक और नेचुरल होते हैं लेकिन इसके बाद भी आपको कुछ चीजों को मिक्स करते वक्त सावधानी बरतने की जरूरत है. इन प्रोडक्ट्स के नेचर और क्वालिटी की वजह एक साथ मिलाए जाने पर ये अलग तरह से रिएक्ट कर सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि किन चीजों को मिक्स करते वक्त आपको सावधानी बरतनी चाहिए.

चीनी – कई सारे फेस स्क्रब में लोग चीनी का इस्तेमाल करते हैं. कहा जाता है कि चीनी प्राकृतिक एक्सफोलिएटर का काम करता है और चेहरे से कीटाणुओं को निकालते हैं. लेकिन ये आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. चीनी के बड़े दाने आपकी त्वचा पर हार्श हो सकते हैं, जिससे आपकी त्वचा पर रेडनेस हो सकती है. अगर आप नेचुरल स्क्रबर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसकी जगह ओटमील का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये चीनी के मुकाबले अधिक सोफ्ट होते हैं और सुरक्षित तरीके से त्वचा को क्लेंज करते हैं. हमेशा स्क्रब करने के बाद अपनी त्वचा को मोइश्चराइज करें.

इसे भी पढ़िए :  वाहनों पर HSRP और कलर कोड फ्यूल स्टीकर्स नहीं तो भरना पड़ेगा 10 हजार का जुर्माना

एसेंशियल ऑयल्स – अपने ब्यूटी बेनेफिट्स की वजह से ऐसेंशियल ऑयल्स का कई महिलाएं इस्तेमाल करती हैं. नेरोली से लेकर लैवेंडर और टी ट्री ऑयल तक सबमें सिट्रिस ऑयल्स होते हैं, जो कई तरह की समस्याओं को खत्म करते हैं. ये मुंहासों को दूर करते हैं और नेचुरल ग्लो देते हैं. हालांकि, ये सभी कॉन्सन्ट्रेट लिक्विड होते हैं और इसलिए आपको इन्हें सावधानी के साथ इस्तेमाल करना चाहिए. इन्हें आपको फेस पैक में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि, दही, नींबू या शहद के साथ मिलाने पर ये चीजें अलग तरीके से रिएक्ट कर सकती हैं. हालांकि, आप कोल्ड प्रेस्ड नारियल का तेल, ऑलिव ऑयल या फिर बादाम के तेल में मिला कर इनका इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़िए :  केंद्र सरकार मुहिम चलाकर बॉलीवुड में फैले ड्रग्स के जाल का करे सफाया: रितेश पांडेय

बेकिंग सोडा और नींबू – ऐसा हो सकता है कि कुछ लोगों के लिए ये कॉम्बिनेशन काम करें लेकिन सेंसिटिव त्वचा के लोगों के लिए ये काफी हानिकारक हो सकता है. बेकिंग सोडा में नींबू मिलाकर इस्तेमाल करने से इसका गलत रिएक्शन आपकी त्वचा पर हो सकता है. इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से उन फेस पैक्स में किया जाता है जो त्वचा का रंग हल्का करते हैं. हालांकि, इन दोनों चीजों से आपकी त्वचा पर जलन भी हो सकती है. आप इसका इस्तेमाल टैनिंग हटाने के लिए कर सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि आप पहले अपनी त्वचा पर पैच टेस्ट जरूर करें.

इसे भी पढ़िए :  'विक्की डोनर' के अभिनेता भूपेश पांड्या का निधन

सेब का सिरका – जिन लोगों के चेहरे पर काफी अधिक मुंहासें होते हैं, जा जिनकी त्वचा सेंसिटिव होती है उन्हें सेब के सिरके के इस्तेमाल से बचना चाहिए. इसका इस्तेमाल अपने फेस मास्क में करने से आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. इस वजह से बेहतर है कि आप इन चीजों का इस्तेमाल करने से पहले अपनी डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लें.

ध्यान रहे कि मास्क को अपने चेहरे पर लगाने से पहले आप एक पैच टेस्ट करें. इससे आपको पता चल जाएगा कि ये आपकी त्वचा को सूट करेगा कि नहीं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × 3 =