पश्चिम बंगाल एक अगस्त को लाॅकडाउन से मुक्त तो 2 और 3 को क्यों नहीं

83
loading...

पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा प्रदेश में 31 अगस्त तक संपूर्ण लाॅकडाउन किया गया है। यह सरकार की नीति है और वहां की परिस्थितियों को देखकर ही किया गया होगा। इसलिए इस संदर्भ में तो कुछ नहीं कहना है मगर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक अगस्त को बकरीद के दिन राज्य को लाॅकडाउन से मुक्त किया इसमें भी कोई बुराई नहीं है। क्योंकि इससे मुस्लिम भाई खुले मन से ईद का पवित्र त्योहार मना सकते हैं। लेकिन छपी एक खबर के अनुसार राज्य में 2, 5, 8, 9, 16, 17, 23, 24 व 31 अगस्त को संपूर्ण लाॅकडाउन की जो घोषणा की गई है वो सही नहीं लगती है। खबर के अनुसार सप्ताह में दो दिन के लिए पूर्ण लाॅकडाउन का ऐलान किया गया है। जिसमें कोई हर्ज नहीं लगता है लेकिन तीन अगस्त को भाई बहन के प्यार के पवित्र त्योहार जो अपने देश में ही नहीं पूरे विश्व में रहने वाले बहुसंख्यकों के साथ साथ अन्य द्वारा भी मनाया जाता है। उस रक्षाबंधन से एक दिन पहले दो अगस्त को पूर्ण लाॅकडाउन घोषित किया जाना किसी भी रूप में उचित नहीं है। क्योंकि रक्षाबंधन पर बहनें भाईयों के यहां मिठाई और रक्षा सूत्र राखी लेकर जाती है। अगर दो अगस्त को बंद रहता है तो भाईयों के लिए ले जाने वाली ताजी मिठाई और आर्थिक रूप से कमजोर बहनें जो पैसो का इंतजाम कर पहले दिन राखियां खरीदती हैं वो कैसे इस त्योहार को मनाने और अपने भाई को मंगल टीका करते समय भावना को कैसे साकार करेंगी। मेरा मानना है कि जिस प्रकार से 1 अगस्त को लाॅकडाउन से मुक्त रखा गया है उसी प्रकार से 2 व 3 अगस्त को पश्चिम बंगाल को लाॅकडाउन से मुक्त रखा जाना चाहिए जिससे यह परंपरागत त्योहार पूरे उत्साह से इसे मानने वाले सभी लोग मना सके।
ममता बनर्जी जी बहुसंख्यक भी आपके वोटर और यहां के निवासी हैं इस बात का ध्यान आपको त्योहारों से संबंध कोई भी निर्णय लेने से पहले जरूर रखना चाहिए क्योंकि पहले दुर्गा पूजा पर रोक और अब रक्षाबंधन पर लाॅकडाउन इससे आपकी लोकप्रियता में कोई इजाफा होने वाला नहीं है। यह बात आपको अच्छी प्रकार समझनी होगी।

इसे भी पढ़िए :  भूमि पूजन संपन्न होने पर बोले संघ प्रमुख मोहन भागवत- एकता और विश्व के नेतृत्व के प्रतीक की हो रही है स्थापना

रवि कुमार विश्नोई
सम्पादक – दैनिक केसर खुशबू टाईम्स
अध्यक्ष – ऑल इंडिया न्यूज पेपर्स एसोसिएशन
आईना, सोशल मीडिया एसोसिएशन (एसएमए)
MD – www.tazzakhabar.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 − 14 =