भारत में अब PUBG समेत करीब 275 चीनी ऐप्स बैन करने की तैयारी

50
loading...

नई दिल्ली 27 जुलाई। भारत में 59 चीनी ऐप्स बैन करने के बाद अब सरकार चीन की कुछ अन्य 275 ऐप्स पर बैन की तैयारी में है. सरकार चेक कर रही है कि ये ऐप्स किसी भी तरह से नेशनल सिक्योरिटी और यूज़र प्राइवेसी के लिए खतरा तो नहीं बन रही हैं. सूत्रों के मुताबिक जिन कंपनियों का सर्वर चीन में है, उनपर पहले रोक लगाने की कोशिश की जा रही है. सूत्रों के मुताबिक, इन 275 ऐप्स में गेमिंग ऐप PUBG भी शामिल है, जो चाइना के वैल्यूबल इंटरनेट Tencent का हिस्सा है. साथ ही इसमें Xiaomi की बनाई गई Zili ऐप, ई-कॉमर्स Alibaba की Aliexpress ऐप, Resso ऐप और Bytedance की ULike ऐप शामिल है. इस डेवलपमेंट से जुड़े एक शख्स ने बताया कि सरकार इन सभी 275 ऐप्स को, या इनमें से कुछ ऐप्स को बैन कर सकती है. हालांकि, अगर कोई खामी नहीं पाई जाती है तो कोई भी ऐप बैन नहीं होगा.इस घटनाक्रम से जुड़े एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि चीन के ऐप्स का लगातार रिव्यू किया जा रहा है और ये भी पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि उन्हें फंडिंग कहां से हो रही है.

इसे भी पढ़िए :  जन्मदिन स्पेशल: बॉलीवुड में काजोल ने फिल्म 'बाजीगर' से बनाई अपनी पहचान

अधिकारी के मुताबिक पाया गया है कि कुछ ऐप्स राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरनाक है. साथ ही कुछ ऐप डेटा शेयरिंग और प्राइवेसी के नियमों का उल्लंघन कर रही हैं.रिपोर्ट के मुताबिक, भारत सरकार अब ऐप्स के लिए नियम बना रही है, जिन पर सभी को खरा उतरना होगा, और अगर ऐसा नहीं होता है तो उन ऐप्स पर बैन होने का खतरा रहेगा. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ये सरकार का बड़ा प्लान है, ताकि साइबर सिक्योरिटी को मजबूत बनाया जा सके और भारतीय नागरिकों के डेटा को सिक्योर किया जा सके. इन नियमों और गाइडलाइन्स में बताया जाएगा कि किसी ऐप को क्या करने और क्या नहीं करना है.

इसे भी पढ़िए :  कोरोना वैक्सीन देश में 225 रुपये की मिलेगी

मोदी सरकार ने कुछ दिन पहले 59 चीनी ऐप बैन किया था, जिनमें सबसे पॉपुलर टिकटॉक भी शामिल था. इसके अलावा इसें अलीबाबा के UCWeb और UC न्यूज़ भी थे. साथ ही इसमें शेयरit और कैमस्कैनर जैसी पॉपुलर ऐप भी मौजूद थीं.

इसे भी पढ़िए :  मशहूर फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने खरीदी दुनिया की सबसे महंगी कार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

13 − two =