वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर सर एवर्टन वीक्स का निधन, क्रिकेट जगत ने जताया शोक

11
loading...

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज सर एवर्टन वीक्स का 95 साल की उम्र में गत दिवस निधन हो गया है। सर एवर्टन वीक्स को 2019 में हार्ट अटैक आया था जिसके बाद वो लगातार बीमार चल रहे थे। द थ्री डब्ल्यूएस’ के नाम से मशहूर वेस्टइंडीज की तिकड़ी में सर एवर्टन वीक्स क्लाइड वालकॉट और फ्रैंक वॉरेल के साथ शामिल थे। वीक्स ने सर क्लाइड वाल्कॉट और सर फ्रैंक वारेल के साथ मिलकर पचास के दशक में विश्व क्रिकेट का सबसे मजबूत बल्लेबाजी क्रम तैयार किया था। उन्हें कैरेबियाई क्षेत्र में खेलों का ‘जनक’ भी कहा जाता है।

इसे भी पढ़िए :  पुलिस ने की शक के आधार पर महिला की बर्बरतापूर्ण पिटाई, एक दारोगा निलंबित

विंडीज क्रिकेट ने वीक्स के निधन पर शोक जताते हुए ट्विटर पर लिखा- ”हमने अपना सबसे बड़ा आइडल खो दिया। एक लीजेंड, हमारा हीरो, एवर्टन वीक्स चले गए। वीक्स की आत्मा को शांति मिले।”
क्रिकेट के कई दिग्गज खिलाड़ियों ने भी वीक्स के निधन पर ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी-
10 साल के अपने छोटे से करियर में एवर्टन वीक्स ने 58.62 की बेहतरीन औसत से 4455 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 15 शतक भी जड़े थे। वीक्स के नाम लगातार पांच पारियों में शतक जड़ने के साथ-साथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन जड़ने का संयुक्त रिकॉर्ड भी दर्ज है। वीक्स ने टेस्ट क्रिकेट की 12 पारियों में 1000 रन पूरे किए थे।

इसे भी पढ़िए :  दूध निकालने में ट्रैक्टर के इस इनोवेटिव तरीके की आनंद महिंद्रा ने की तारीफ

वहीं इंग्लैंड और भारत के खिलाफ लगातार 5 पारियों में उन्होंने जो शतक जड़े थे उसके रन कुछ इस प्रकार है- 141,128, 194, 162 और 101। वीक्स के पास पांच की जगह 6 लगातार शतक लगाने का भी मौका था, लेकिन वह अपनी छठी पारी में 90 की निजी स्कोर पर आउट हो गये थे।

इसे भी पढ़िए :  दिग्विजय सिंह जैसे लोग शांत रहे तो अच्छा है, पांच अगस्त को भूमि पूजन पर होली और दीवाली मनाएं

बात उनके फर्स्ट क्लास करियर की करें तो इसमें भी उनका रिकॉर्ड शानदार था। वीक्स ने फर्स्ट क्लास करियर में 152 मैच खेलते हुए 12 हजार से अधिक रन बनाए, इस दौरान उनका औसत 55.34 का था। वीक्स का टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 304 रन का है इस दौरान उन्होंने 26 शतक भी लगाए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seven + one =