गूगल की AI बेस्ड फोटो प्रिंटिंग सर्विस 30 जून से हो रही है बंद, जानें 

8
loading...

नई दिल्ली 22 जून। गूगल ने पांच महीने पहले एक यूनिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित फोटो प्रिंटिंग सर्विस की शुरुआत की थी. लेकिन अब टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल 30 जून से ये सर्विस पूरी तरह से बंद करने की योजना बना रही है. AI फोटो प्रिटिंग सर्विस एक मंथली पेड सर्विस है, जहां यूजर्स अपने कलेक्शन्स में मौजूद तस्वीरों को प्रिंट करा सकते हैं. हालांकि अभी ये सर्विस बंद किए जाने की वजह सामने नहीं आई है.

Engadget की एक रिपोर्ट के अनुसार, गूगल ने ग्राहकों को भेजे मैसेज में कहा है, “पिछले कुछ महीनों में आपके भेजे गए फीडबैक के लिए धन्यवाद. आपने हमें इस बारे में बहुत सी उपयोगी जानकारी दी है कि हम इस सुविधा को कैसे विकसित कर सकते हैं, जिसे हम अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध कराने की आशा रखते हैं. कृपया भविष्य के अपडेट के लिए अपनी नजर बनाए रखें.”

इसे भी पढ़िए :  दुल्हा-दुल्हन समेत परिवार के 8 लोग कोरोना पॉजिटिव, मेहमानों की लिस्ट बना रहा प्रशासन

गूगल ने इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित फोटो प्रिंटिंग सर्विस में एक खास एल्गोरिदम प्रोग्राम किया है. इसके तहत यूजर की फोटो गैलरी से सबसे बेहतर फोटो को चुन के उसे 4×6 साइज में प्रिंट कर दिया जाता है. यूजर के पास ये विकल्प भी होता है कि वह फोटो का लैंडस्केप साइज में प्रिंट ले सकता है. इस सर्विस के लिए यूजर को $7.99 (करीब 600 रुपये) हर महीने भुगतान करना होता है. इस पैकेज के तहत यूजर 10 फोटो प्रिंट करा सकते हैं.

इसे भी पढ़िए :  यूरोप का ये शहर, जहां लोग घर की बजाए गुफाओं में रहना पसंद करते हैं 

क्यों बंद हो रही है ये सर्विस
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित फोटो प्रिंटिंग सर्विस को गूगल ने सिर्फ अमेरिका में ही ट्रायल के रूप में शुरू किया था. गूगल ने इस सर्विस को बंद करने की कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है. लेकिन ऐसा अंदेशा लगाया जा रहा है कि शायद इस सर्विस को ज्यादा यूजर्स पसंद नहीं कर रहे हैं, इसलिए इसे बंद करने का फैसला लिया गया है. दूसरी वजह ये भी मानी जा रही है कि इस सर्विस को इस्तेमाल करने में यूजर्स को कई दिक्कतें आ रही हैं जिस वजह से इसे बंद करने का फैसला किया गया है.

इसे भी पढ़िए :  अभिनेत्री किम कार्दशियन के पति कान्ये वेस्ट लड़ेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × 4 =