दिग्गज शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद 3 महीने के बाद भारत लौटे

6
loading...

भारत के दिग्गज शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद तीन महीने से ज्यादा समय से जर्मनी में रहने के बाद आखिरकार भारत लौट आए हैं. बता दें कि कोरोनावायरस लॉकडाउन के कारण विश्वनाथन आनंद भारत नहीं लौट पा रहे थे. भारत वापस आने के बाद अब आनंद 14 दिनों तक अपने घर में क्वारंटीन में रहेंगे. बता दें कि महान दिग्गज विश्वनाथन आनंद जर्मनी बुंदेसलीगा शतरंज लीग में भाग लेने के लिए गए थे. आनंद अपने करियर में अबतक 5 बार विश्व चैंपियनशिप का खिताब जीतने में सफल हो गए हैं. जर्मनी में रहने के दौरान आनंद परिवार वालों से वीडियो कॉल के जरिए बातचीत करते रहते थे.

गौरतलब है कि आनंद ने जर्मनी में रहकर 5 मई को आयोजित हुए ऑनलाइन चेस नेशंस कप में भी हिस्सा लिया था. इस टूर्नामेंट को चीन की टीम जीतने में सफल रही थी. इस ऑनलाइन टूर्नामेंट में भारत और चीन के अलावा रूस, अमेरिका के साथ-साथ 6 टीमों ने अपनी हिस्सेदारी दी थी.
विश्वनाथन आनंद ने भारत में चेस की दुनिया में वो मुकाम हासिल किया है जिसकी कल्पना करना लगभग मुमकिन था. आनंद के कारण ही भारतीय चेस से रूबरू हो पाए थे. आनंद को फैन्स प्यार से ‘विश’ और “मद्रास के टाइगर” के नाम से भी जानते हैं. साल 2000 में आनंद पहली बार फिडे विश्व शतरंज चैंपियनशिप जीतने में सफल हुए थे. वो ऐसा करने वाले पहले भारतीय भी बने थे. इसके बाद आनंद साल 2007 से लेकर 2013 तक विश्व चैंपियनशिप जीतने में सफल रहे. इन सालों ने आनंद वर्ल्ड चैंपियन बनकर शतरंज की दुनिया में राज किया था.

इसे भी पढ़िए :  भारतीय रेलवे ने सेफ्टी को छोड़ कैंसिल की सभी भर्तियां

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

14 + ten =