दुनिया का केवल एक ही गेंदबाज जिसने इंटरनेशनल क्रिकेट में 5 बार हैट्रिक विकेट लेने का बनाया रिकॉर्ड

48
loading...

किसी भी गेंदबाज के लिए हैट्रिक विकेट लेना उसके करियर का सबसे बड़ा कारनामा होता है. और यदि कोई गेंदबाज अपने इंटरनेशनल करियर में एक नहीं बल्कि 5 दफा हैट्रिक विकेट लेने का कमाल कर डालता है तो उस गेंदबाज के बारे में क्या कहा जाए. बता दें कि टेस्ट और वनडे और टी20 इंटरनेशनल में में कई गेंदबाजों ने हैट्रिक विकेट लेने का कमाल किया है लेकिन दुनिया का केवल एक ही गेंदबाज हैं जिसने इंटरनेशनल क्रिकेट में 5 बार हैट्रिक विकेट लेने का कमाल कर दिखाया है. श्रीलंका लसिथ मलिंगा निया के इकलौता गेंदबाज हैं जिनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में एक नहीं बल्कि 5 हैटिक विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है. मलिंगा ने वनडे में 3 दफा हैट्रिक विकेट चटकाए हैं तो वहीं टी-20 इंटरनेशनल में 2 मौकों पर हैट्रिक विकेट झटके हैं. वनडे में सबसे पहले मलिंगा ने साल 2007 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गयाना में
हैट्रिक विकेट लिए तो वहीं, 2011 में कोलंबो में केन्या के खिलाफ दूसरी हैट्रिक पूरी की. इसके अलावा तीसरी हैट्रिक वनडे में 2011 में ही कोलंबो वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अर्जित की थी.

इसे भी पढ़िए :  यूपी में कल से शारीरिक दूरी की पाबंदियों के साथ खुलेंगे दफ्तर

इसके अलावा टी-20 इंटरनेशनल में मलिंगा ने साल 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ पहली टी-20 इंटरनेशनल हैट्रिक विकेट हासिल की थी. इसके बाद साल 2019 में मलिंगा ने पालेकेले न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी दूसरी टी-20 इंटरनेशनल हैट्रिक पूरी थी. बताते चले कि इंटरनेशनल क्रिकेट में मलिंगा से पहले 4 हैट्रिक विकेट लेने का रिकॉर्ड पाकिस्तानी पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम (Wasim Akram) के नाम था. अकरम ने टेस्ट और वनडे में 2-2 हैट्रिक विकेट चटकाए हैं. लसिथ मलिंगा ने अबतक 30 टेस्ट मैचों में कुल 101 विकेट तो वहीं, वनडे में 226 मैच खेलकर 338 विकेट चटकाए हैं. इसके अलावा टी-20 इंटरनेशनल में मलिंगा के नाम 107 विकेट दर्ज है.

इसे भी पढ़िए :  देसी जुगाड़ लगा टिड्डियों से फसलों को बचाने के लिये कर डाला अविष्कार....टिकटॉक वीडियो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × four =