चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए कभी न करे इन चीजों का प्रयोग

109
loading...

ऐसा शायद ही कोई इंसान हो, जो बेदाग़, निखरी त्वचा न चाहता हो। इसे पाने के लिए हज़ारों तरह के उपाय भी करते हैं। जिसमें स्किन केयर रुटीन से लेकर महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स भी शामिल होते हैं। यहां तक कि महंगे स्किन ट्रीटमेंट करवाना भी आजकल आम हो गया है।

हालांकि, सिर्फ महंगे प्रोडक्ट्स और स्किनकेयर रूटीन से ही आप अपनी त्वचा को खूबसूरत नहीं रख सकती हैं। इनके साथ ये भी जानना ज़रूरी है कि आपकी स्किन को किन चीज़ों से नुकसान पहुंच रहा है, जिससे आपकी खूबसूरती कम होती जा रही है। कई ऐसी चीज़ें हैं जिनका अगर आप चेहरे पर इस्तेमाल करेंगी, तो इससे काफी नुकसान होगा। आज हम बात करेंगे ऐसी ही चीज़ों के बारे में जिनका भूल कर भी चेहरे पर इस्तेमाल न करें।

इसे भी पढ़िए :  सिविल सेवा परीक्षा : लगातार बढ़ रही है मुसलमानों की भागीदारी इस बार 45 उम्मीदवार सफल

गर्म पानी- चेहरे को धोने के लिए कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। गर्म पानी आपके स्किन सेल्स को नुकसान पहुंचाकर चेहरे का नेचुरल मॉइश्चराइज़र चुरा लेता है और इसे बेजान बना देता है। कई बार इसकी वजह से चेहरे पर सफेद निशान भी नज़र आने लगते हैं। हमेशा नॉर्मल या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

बॉडी लोशन- बॉडी लोशन का इस्तेमाल अपने हाथ और पैरों की खूबसूरती और उन्हें मुलायम बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन भूलकर भी इसे चेहरे पर न लगाएं। ये काफी ऑयली होते हैं और इससे पिंपल की परेशानी हो सकती है।

इसे भी पढ़िए :  सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में एंबुलेंस चालक ने किया सनसनीखेज खुलासा!

नींबू- नींबू का चेहरे पर सीधे तौर पर इस्तेमाल न करें। खासकर अगर आपकी त्वचा रूखी हो। इसमें मौजूद ब्लीचिंग प्रोपर्टीज़ चेहरे को रूखा बना सकती हैं। हमेशा इसे पानी के साथ मिलाकर ही यूज़ करें। साथ ही, इसे इस्तेमाल करने के बाद कभी भी धूप में निकलें। इससे आपको रैशेज़ की समस्या हो सकती है।

विनेगर- इसका चेहरे पर कभी सीधे तौर पर इस्तेमाल करने की गलती न करें। विनेगर थोड़ा एसिडिक नेचर का होता है इसलिए इसे हमेशा पानी के साथ या किसी और चीज़ में मिलाकर इस्तेमाल करें। इसके साथ ही, पुराने विनेगर को इस्तेमाल करने से बचें। वक्त के साथ इसमें मौजूद पानी की मात्रा कम हो जाती है और इसका एसिडिक नेचर ज़्यादा मज़बूत हो जाता है। इससे आपको रैशेज़ की परेशानी हो सकती है।

इसे भी पढ़िए :  कोरोना की नई दवा 'कोविहाल्ट' भारत में हुई लॉन्च, एक गोली की कीमत 49 रुपये

एक्सपायर प्रोडक्ट्स- जो भी प्रोडक्ट खरीदें हमेशा उसकी एक्सपायरी डेट चेक कर लें और उसे समय रहते यूज़ कर लें। किसी एक्सपायर क्रीम, सनस्क्रीन या ऐसी किसी दूसरी चीज़ का चेहरे पर इस्तेमाल काफी हानिकारक हो सकता है। इससे आपको एलर्जी और रैशेज जैसी दिक्कतें शुरू हो सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 − two =