मिल्क पाउडर फेस मास्क जो स्किन की कई तरह की समस्याओं को करेंगे दूर 

13
loading...

डल स्किन की वजह से कई बार हमारा लुक परफेक्ट नहीं दिखता है। स्किन का टेक्सचर अगर खराब हो तो छोटे-छोटे लाल दाने, टैनिंग, डल और रफ स्किन आदि बहुत सारी समस्याएं हमें घेर लेती हैं, कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बाद भी ये सही नहीं होता इसलिए बेहतर है कि कुछ देसी तरीके अपनाए जाएं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ बहुत ही अच्छे DIY मिल्क पाउडर फेस मास्क जो स्किन की कई तरह की समस्याओं को दूर करेंगे। ये मिल्क पाउडर फेस मास्क स्किन को हेल्दी रखने के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं।

1. टैनिंग दूर करने के लिए मिल्क पाउडर, संतरा और बेसन का मास्क
ये कॉम्बिनेशन शायद आपको सुनकर थोड़ा अलग लगे, लेकिन ये है बहुत ही ज्यादा कारगर। मिल्क पाउडर, ताज़े संतरे का जूस और बेसन न सिर्फ स्किन को एक्सफोलिएट करता है बल्कि इससे चेहरे पर जमी हुई टैनिंग की परत भी दूर होती है। इसमें विटामिन सी भरपूर होता है और ये चेहरे की डलनेस का भी इलाज हो सकता है।

कैसे बनाएं फेस मास्क-1 चम्मच मिल्क पाउडर, 1 चम्मच संतरे का जूस, 1 चम्मच बेसन मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद चेहरे को सबसे पहले साफ करें और इस पेस्ट को लगाएं। 15 मिनट इसे ऐसे ही रहने दें और फिर ठंडे पानी से धोएं। ध्यान रहे चेहरा ठंडे पानी से ही धोना है। संतरे का जूस होने के कारण हो सकता है कि आपको थोड़ी सी टिंगलिंग (हल्की झुनझुनी) लगे। पर चिंता मत करिए ये बिलकुल नॉर्मल है। हां अगर स्किन बहुत सेंसिटिव है तो इसे इस्तेमाल करने से पहले एक पैच टेस्ट कर लें।

इसे भी पढ़िए :  निजी अस्पतालों और घरों में कोरोना पाॅजिटीव मरीजों के इलाज की मिले अनुमति

2. काले दाग-धब्बों के लिए नींबू, दही और मिल्क पाउडर
अगर आपकी स्किन पर कोई नॉर्मल टैनिंग नहीं बल्कि पिगमेंटेशन है और चेहरे में कई जगह काले दाग-धब्बे हो गए हैं तो आप इस स्किन मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। हाइपर पिगमेंटेशन के कारण स्किन बहुत ही डल दिखती है और इसका नेचुरल ग्लो चला जाता है। ये फेस मास्क उस ग्लो को वापस पाने में आपकी मदद कर सकता है।

कैसे इस्तेमाल करें ये फेस मास्क-2 चम्मच गाढ़े दही, 1 चम्मच मिल्क पाउडर और आधा चम्मच नींबू के रस को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसे लगाने से पहले अगर आप अपने चेहरे को स्टीम करेंगी तो बहुत ही अच्छा होगा। इसके बाद फेस मास्क लगाएं और इसे 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगे रहने दें। 20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

इसे भी पढ़िए :  सुष्मिता सेन की पहली वेबसीरीज 'आर्या' का ट्रेलर हुआ रिलीज

3. ऑयली स्किन के लिए मिल्क पाउडर और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक
अगर आपकी स्किन ऑयली है तो यकीनन इसका ग्लो वापस पाने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती होगी। इसके लिए मिल्क पाउडर से बना एक फेस पैक ही काफी है। ऑयली स्किन पर एक्ने भी होते हैं इसलिए ये जरूरी है कि आपके चेहरे से एक्स्ट्रा तेल हटा दिया जाए। ये फेस मास्क बहुत ही कारगर साबित हो सकता है।

कैसे इस्तेमाल करें ये फेस मास्क-1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच मिल्क पाउडर और गुलाब जल की कुछ बूंदे मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा पानी भी लगा सकती हैं। इसे 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगे रहने दें और इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। ध्यान रहे ये फेस पैक गुनगुने पानी से धोना है। इसके लगातार इस्तेमाल से आपका चेहरा खिल उठेगा।

4. स्किन के दानों के लिए हल्दी, शहद और मिल्क पाउडर वाला फेस पैक
हल्दी, शहद और मिल्क पाउडर के इस मास्क में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती है जो चेहरे से दानों को हटाते हैं। गर्मियों में तो ये मास्क काफी अच्छा साबित हो सकता है और ये आपकी स्किन के ग्लो को भी वापस लाएगा। तो अगर आपको लगता है कि दानों की वजह से आपके चेहरे की रौनक चली गई है तो ये फेस मास्क जरूर ट्राई करें।

इसे भी पढ़िए :  तेजस्वी यादव, राबड़ी देवी और तेज प्रताप ने अमित शाह की वर्चुअल रैली का किया विरोध, कार्यकर्ताओं संग बजाई थाली

कैसे इस्तेमाल करें ये फेस मास्क-एक चम्मच मिल्क पाउडर, 1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और 1 चम्मच शहद मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं और फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। ध्यान रहे कि ये हल्दी वाला मास्क है तो चेहरे पर थोड़ी सी जलन महसूस हो सकती है। आप पहले एक पैच टेस्ट कर लें।

मिल्क पाउडर में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो स्किन को बहुत ही अच्छा बना देते हैं और इसमें अलग-अलग चीज़ें मिलाकर फेस मास्क बनाने से इसका फायदा और बढ़ जाता है। उम्मीद है आपको ये स्टोरी पसंद आई होगी। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

8 + 1 =