4.25 करोड़ रुपये में बिका ये 35 साल पुराना जूता, जानिए क्यों है इतना महंगा

9
loading...

नई दिल्ली: जूते के शौकीन तो लोग होते हैं. लेकिन किसी पुराने जूते के लिए कोई करोड़ो रुपये खर्च कर दे, ये हैरान करने वाली बात हो सकती है. अमेरिका में ऐसा ही एक मामला सामने आया है. यहां Online नीलामी में Second hand जोड़ी जूता 560,000 डॉलर (4.25 Crore Rupees) में बिका है. इतनी ऊंची बोली में जूता खरीदना भी अपने आप में एक Record बन गया.

क्या खास है इस जूते में?
जिस जूते की हम बात कर रहे हैं वो अमेरिका के सबसे पॉपुलर Basketball player Michael Jordan के हैं. माइकल जॉर्डन ने 1985 के एक गेम में इन जूतों को पहना था. इस 35 साल पुराने जूते में माइकल जॉर्डन ने अपने सिग्नेचर किए हैं. नीलामी करने वाली Website सोथबेज (Sotheby’s) के अनुसार इस जूते को 560,000 डॉलर (4.25 करोड़ रुपये) में खरीद लिया गया है.

इसे भी पढ़िए :  मदरसा बोर्ड परीक्षा परिणाम दिलशाद व इमरान के साथ दीपक पुष्पा रवीना तुषार भी चमके

जूते की ऊंची नीलामी भी एक Record
नीलामी करने वाली कंपनी का दावा है कि दुनियाभर में किसी जूते की इतनी ऊंची कीमत नहीं लगाई गई है. 4.25 करोड़ रुपये में जूते की नीलामी अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. आखिरी 25 Minute की नीलामी में ही जूते की कीमत 300,00 डॉलर (2.28 Crore) पहुंच गई थी. लेकिन सबसे ऊंची बोली करने वाले ने इसकी इतनी कीमत लगा दी कि इस दाम के उपर कोई जा ही नहीं सका.

इसे भी पढ़िए :  अनलाॅक-2 हुआ शुरू, आओ कोरोना का एकजुट होकर करें मुकाबला

बताते चलें कि माइकल जॉर्डन अमेरिका में Basketball के सबसे चर्चित Player रहे हैं. माइकल ने 1985 में नाइकी एयर 1 (Nike Air1) नाम के इस लाल और सफेद रंग के जूते पहन कर गेम खेला था. उल्लेखनीय है कि जूते बनाने वाली कंपनी नाइकी ने इस सीरीज के मात्र 12 जोड़ी जूते ही बनाए थे. इसकी एक खास बात ये भी है कि एक जूता 13 नंबर का है जबकि दूसरा जूता 13.5 इंच का है.

इसे भी पढ़िए :  अमरनाथ यात्रा में साधुओं को अनुमति, 55 साल से ज्यादा लोगों पर पाबंदी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

11 + sixteen =