Good News! इंडियन रेलवे ने शुरू की आज से 200 पैसेंजर्स ट्रेनों की बुकिंग

9
loading...

नई दिल्ली 21 मई। इंडियन रेलवे आज से 200 पैसेंजर्स ट्रेनों की बुकिंग शुरू करने जा रहा है. ये ट्रेनें 1 जून, 2020 से पटरी पर दौड़ती नजर आएंगी. इससे अलग-अलग राज्यों में फंसे लोगों को अपने गंतव्य स्थान तक जाने में मदद मिलेगी और यात्रियों को फायदा होगा. इन ट्रेनों की बुकिंग आज सुबह 10 बजे शुरू हो चुकी है. ये ट्रेनें वर्तमान में चल रही श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से अलग होंगी. इन ट्रेनों में तत्काल या प्रीमियम तत्काल टिकट की सुविधा नहीं होगी. साथ ही यात्री के पास कंफर्म टिकट होने पर ही यात्रा की इजाजत मिलेगी. टिकट की बुकिंग रेलवे के आधिकारिक वेबसाइट पर ही की जा सकेगी.

1 जून से चलने वाली इन ट्रेनों में सभी प्रकार के कोच होंगे, जिसमें एसी 1, एसी 2, एसी 3 और स्लिपर कोच के साथ जनरल बोगी भी होगी. जनरल बोगी में यात्रा करने के लिए भी कन्फर्म टिकट लेना होगा. ट्रेन की कोई भी बोगी अनारक्षित नहीं होगी, सभी के लिए सीट के बराबर ही टिकट की बुकिंग होगी ताकि यात्रियों में दूरी बनी रहे. इन 200 ट्रेनों के लिए रेलवे ने सामान्य किराया ही रखा है. इनमें जनरल कोच के भी आरक्षित होने के कारण उसमें यात्रा करने वाले यात्रियों से सेकेंड स्लिपर का किराया लिया जाएगा और सभी यात्रियों को सीट दी जाएगी. सेकेंड स्लीपर का किराया स्लिपर से कुछ कम होता है.

इसे भी पढ़िए :  पंजाब नेशनल बैंक ने बचत जमा खातों पर ब्याज दरों में की कटौती

इंडियन रेलवे की तरफ से चलाई जाने वाली ये 200 ट्रेनें (ये 100 ट्रेनें अप एंड डाउन मिलाकर 200 हो जाएंगी) देशभर के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचेंगी.
रेलवे के मुताबिक अभी तक 1800 से ज्यादा श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा चुकी हैं. गत दिवस 204 ट्रेनें चलाई गईं और अगले दो दिनों में ये संख्या बढकर 400 ट्रेन प्रतिदिन हो जाएगी.
अम्फान के कारण एसी स्पेशल रद्द

इसे भी पढ़िए :  जमीन, मकान, दुकान की रजिस्ट्री कराने में अब नहीं लगेगी देर

सुपर साइक्लोन अम्फान के कारण हावड़ा-नयी दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन गत दिवस रद्द कर दी गई. पूर्व रेलवे ने बताया कि इस चक्रवात के कारण भारी बारिश होने और तूफान आने की आशंका है. इसी के मद्देनजर गत दिवस रवाना होने वाली 02301 हावड़ा-नयी दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस और आज चलने वाली नई दिल्ली-हावड़ा एसी स्पेशल एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है. मौसम विज्ञान विभाग ने इस महाचक्रवात के कारण नुकसान होने की आशंका के कारण ट्रेन रद्द करने या उनका मार्ग परिवर्तित करने की सलाह दी है.

भारतीय रेलवे ने श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने के बाद अब रेल यात्रियों को एक और राहत की खबर दी है. रेलवे बोर्ड ने स्टेशनों पर कैंटीन और सभी तरह के स्टॉल खोलने के लिए हरी झंडी दे दी है. दरअसल, रेलवे बोर्ड ने स्टेशनों पर कैटनिंग यूनिट, बुक स्टॉल, फूड स्टॉल समेच सभी स्टॉल तत्काल प्रभाव से खोलने का फैसला किया है. इसी कड़ी में पूर्व मध्य रेलवे के स्टेशनों पर कैटरिंग यूनिट, वेंडिंग स्टॉल, फूड स्टॉल आदि तत्काल प्रभाव से खोले जा रहे हैं.
रेलवे बोर्ड की तरफ से इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन और जोनल रेलवे को भेजे गए पत्र में इसकी जानकारी दी है. रेलवे बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि जिन बड़े रेलवे स्टेशनों पर फूड प्लाजा या रिफ्रेशमेंट रूम चल रहे हैं, उन्हें तत्काल खोला जा सकता है. हालांकि, साथ में ये भी कहा है कि फूड स्टॉल पर बैठाकर यात्रियों को खाना नहीं खिलाया जा सकेगा.

इसे भी पढ़िए :  वाशिंगटन: प्रदर्शनकारियों ने महात्मा गांधी की मूर्ति को पहुंचाया नुकसान, US राजदूत ने मांगी माफी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × four =