कुछ नियमों के साथ 25 मई से एक बार फिर शुरू हो रही हैं घरेलू उड़ानें

11
loading...

नई दिल्ली 21 मई। करीब दो महीने से जारी लॉकडाउन की वजह से देशभर में हवाई सेवाएं बंद थी. 25 मई से एक बार फिर सभी उड़ानें शुरू होंगी. इसके साथ ही कुछ नए नियम भी तय किए गए हैं, जिससे विमानों की आवाजाही में अड़चन ना हो. भारतीय विमान प्राधिकरण ने SOP जारी करते हुए लिखा है. राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन सार्वजनिक ट्रांसपोर्ट और प्राइवेट टैक्सी की व्यवस्था करे. जिससे कि यात्री और एयर स्टाफ को एयरपोर्ट पहुंचने में किसी तरह की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े.

इसके साथ ही ट्रैफिक पुलिस की देखरेख में स्मूथ ट्रैफिक व्यवस्था रखने के निर्देश दिए गए हैं. जिससे कि भीड़ जमा ना हो. वहीं CISF स्टाफ को सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखने को कहा गया है.यात्रियों को विमान डिपार्चर के दो घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचने को कहा गया है. टर्मिनल के अंदर वही लोग घुस सकते हैं जिनकी फ्लाइट अगले चार घंटों में हो. एयरपोर्ट टर्मिनल में दाखिल होने से पहले सभी यात्रियों के लिए ग्‍लब्‍स और मास्‍क जैसे सुरक्षा किट पहनना अनिवार्य होगा.

इसे भी पढ़िए :  मोदी कैबिनेट ने किसानों के हित में लिया बड़ा फैसला, अब किसी भी राज्य में बेच सकेंगे फसल

सभी यात्रियों के लिए आरोग्य सेतु पर रजिस्टर्ड होना आवश्यक है. एंट्री के समय गेट पर CISF या एयरपोर्ट स्टाफ इस बात की पुष्टि करेंगे, तभी एंट्री मिल सकेगी. हालांकि 14 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए इस नियम में छूट दी गई है. इसके अलावा विमान के अंदर बैठते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना भी अनिवार्य होगा.

इसे भी पढ़िए :  30 जून तक निपटा लें ये 6 काम, वर्ना हो जाएगी दिक्कत

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पहले ही ट्वीट कर विमान सेवा शुरू करने की जानाकारी दी थी. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा कि 25 मई 2020 से सभी घरेलू उड़ानें शुरू की जाएंगी. सभी एयरपोर्ट्स और एयर कैरियर को इस बारे में सूचना दे दी गई है.
नागरिक उड्डयन मंत्री आज दोपहर तीन बजे मीडिया से बात करेंगे. समझा जा रहा है कि इस दौरान विमानों की आवाजाही और नए SOP को लेकर विस्तार से चर्चा की जाएगी. ताकि आम लोगों तक सीधी बात पहुंच सके.
इससे पहले गत शाम को गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन गाइडलाइन्स में प्रतिबंधित गतिविधियों की लिस्ट में से घरेलू हवाई यात्रा को हटा दिया था. जिसके बाद हरदीप पुरी ने भी स्पष्ट कर दिया है कि 25 मई से हवाई सेवाएं शुरू होंगी.

इसे भी पढ़िए :  इस तेल को लगाने से आपके बाल काले होने के साथ-साथ होंगे लंबे व घने 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × five =