एयर इंडिया ने शुरू की घरेलू उड़ानों के लिए टिकटों की बुकिंग, सोमवार से शुरू होगी डॉमेस्टिक फ्लाइट्स

4
loading...

नई दिल्ली 22 मई। कोरोना वायरस के चलते लागू देशव्यापी लॉकडाउन के बीच सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने घरेलू उड़ानों (डॉमेस्टिक फ्लाइट्स) के लिए टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी है। साथ ही स्पाइसजेट ने भी टिकटों की बिक्री शुरू कर दी है। एयर इंडिया ने आज यानी शुक्रवार को ट्वीट करते हुए लिखा ‘हमारी सेवा के लिए टिकट बुकिंग शुरू हो गई है। कंपनी की ओर से इसके लिए वेबसाइट की जानकारी दी गई, साथ ही कहा गया कि कस्टमर केयर पर बात भी की जा सकती है। आज दोपहर 12.30 बजे से डॉमेस्टिक फ्लाइट्स के टिकट की बुकिंग शुरू कर दिया गया है।’ पिछले कई दिनों से बंद चल रहीं फ्लाइट्स 25 मई से फिर से शुरू होने जा रही हैं। हालांकि, अभी सिर्फ डॉमेस्टिक फ्लाइट्स ही शुरू हो रही हैं। हवाई यात्रा करने वाले लोग एयर इंडिया की वेबसाइट airindia.in से टिकट बुक कर सकते हैं या फिर ट्रैवल एजेंट के जरिए से भी बुकिंग कराई जा सकती है। ट्वीट में बताया गया कि कस्टमर केयर के जरिए टिकट बुकिंग के बारे में ज्यादा जानकारी ली जा सकती है।

इसके अतिरिक्त स्पाइसजेट एयरलाइंस ने भी टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी गई है। स्पाइसजेट ने भी ट्वीट कर बताया कि कंपनी ने 25 मई से टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी है।डाइरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) की ओर से सभी एयर लाइंस को रूट और स्टेशन चार्ट दे दिया गया है। कुल 8 एयरलाइंस को रूट एलॉट हुआ है जिनमें शामिल हैं- एयर इंडिया, एयर एशिया, एलायंस एयर, गो एयर, इंडिगो, स्पाइस जेट, ट्रू जेट, विस्तारा। इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) ने फाइनल एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) के तहत गाइडलाइंस जारी कर दी हैं, इसमें बताया गया है कि 25 मई से घरेलू यात्रियों को किन-किन नियमों का पालन करना होगा। इंडिगो (Indigo) ने भी 51 शहरों के लिए इंडिगो एयरलाइन की बुकिंग शुरू कर दी है।

इसे भी पढ़िए :  एक प्रमाणपत्र पर पांच शिक्षिकाएं नौकरी करती गईं पकड़ी, बर्खास्त व एफआईआर दर्ज

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने गत दिवस बताया था कि 25 मई से देश में 33 फीसदी घरेलू विमान सेवाएं शुरू होंगी। इनके लिए न्यूनतम व अधिकतम किराया तय कर दिया गया है। इसके साथविमान यात्रियों के लिएदिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि 40 मिनट से लेकर साढ़े तीन घंटे तक की हवाई दूरी के लिएकिराए की श्रेणियां तय की गई हैं। उन्होंने उदाहरणके तौर पर बताया कि दिल्ली-मुंबई के बीच किराया साढ़े तीन हजार से दस हजार के बीच ही रहेगा। कंपनियों को 40% सीटें बैंड के बीच के दाम पर ही बेचनी होंगी।

इसे भी पढ़िए :  आओ विश्व पर्यावरण दिवस पर शपथ ले

हवाई यात्रा से पहले इन बातों का रखे ध्यान
हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों को यात्रा के दौरान मास्क और ग्लव्स पहनना जरूरी होगा। जिनकी फ्लाइट के डिपार्चर में 4 घंटे का समय बाकी है उन्हें एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग में एंट्री करने दी जाएगी। इससे ज्यादा समय वालों को एयरपोर्ट बिल्डिंग में एंट्री नहीं दी जाएगी।
हर यात्री के मोबाइल फोन में न केवल आरोग्‍य सेतु एप्‍लिकेशन इंस्‍टॉल होना चाहिए, बल्कि उसका स्‍टेटस भी ग्रीन होना चाहिए। ऐसा नहीं होने पर आपको एयरपोर्ट टर्मिनल के भीतर इंट्री नहीं मिलेगी।
एयरपोर्ट पर अब फ्लाइट के निर्धारित समय से आपको दो घंटे पहले पहुंचना होगा।
एयरपोर्ट पहुंचने के लिए ऑथराइज्ड टैक्‍सी का ही इस्तेमाल करना होगा।
एयरपोर्ट पर पेमेंट के लिए सिर्फ डिजिटल मोड का हो सकेगा इस्तेमाल।
एयरपोर्ट पर अन्‍य किसी भी शख्स या यात्री से 6 फीट की दूरी जरूरी तौर पर बनाए रखनी होगी।
सिर्फ वेब चेक-इन की सुविधा मिलेगी। एयरपोर्ट के लगे चेक-इन कियॉस्‍क का भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।
एयरपोर्ट टर्मिनल में प्रवेश से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपने मास्‍क, शू-कवर पहना है। यह अनिवार्य है।
विमान में दाखिल होने से पहले आपका टेंपरेचर एक बार फिर चेक किया जाएगा। टेंपरेचर निर्धारित मानक से अधिक पाए जाने पर आपको हवाई यात्रा की इजाजत नहीं मिलेगी।
विमान में अपनी सीट में बैठने के बाद आपको एक बार फिर सैनिटाइज किया जाएगा। साथ ही, आपको यात्रा के दौरान क्रू के साथ कम से कम संवाद करना है।
यात्रियों को सिर्फ चेकइन बैगेज ले जाने की होगी इजाजत, पहले चरण में केबिन बैगेज पर पूरी तरह से मनाही रहेगी।
एक यात्री को 20 किलो भार वाले एक ही चेक इन बैगेज ले जाने की इजाजत मिलेगी।
चेकइन के दौरान, आपको खुद अपना बैग उठाकर बैगेज बेल्‍ट में रखना होगा।
हालांकि, हवाई यात्रा के पहले चरण में 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले यात्रियों को हवाई यात्रा की इजाजत नहीं मिलेग।

इसे भी पढ़िए :  जाने-माने फिल्म निर्देशक बासु चटर्जी का हुआ निधन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

6 + 17 =