बेहद आसान है बिना अंडे का केक बनाना

6
loading...

अगर कुछ टेस्टी खाने का मन कर रहा है, तो बिना अंडे का केक ही बना लीजिए। बिना अंडे का केक घर के बच्चों से लेकर बड़े-बुजुर्गों तक को पसंद आएगा और आसानी से उपलब्ध सामान से ही आपका केक बन जाएगा।

1-इसे बनाने के लिए तीन बड़े चम्मच दही, तीन बड़े चम्मच पिसी हुई चीनी, दो बड़े चम्मच रिफाइंड ऑयल, वनीला एसेंस, आधा कप मैदा, आधा छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर, आधा छोटा चम्मच खाने का सोडा, आधा कप दूध लें।

इसे भी पढ़िए :  किठौर में भी कोरोना की घुसपैठ, हसनपुर कलां का युवक निकला पॉजिटिव

2-सबसे पहले ओवन को 15 मिनट के लिए 170 सेल्सियस पर प्री-हीट करें। प्री हीट होने पर केक में फूलापन ज्यादा होता है और केक अच्छा बनेगा।

3-एक बाउल में दही लें और उसे अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद दही में पिसी हुई चीनी और रिफाइंड ऑयल मिक्स करें और एक स्मूद पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में मैदा, बेकिंग पाउडर, खाने का सोडा और दूध मिलाएं। कुछ देर तक इन सभी चीजों को फेटते रहें। ताकि यह गिरते समय रिबन जैसा गिरे। वनीला एसेंस मिलाएं और थोड़ा और फेंटें।

इसे भी पढ़िए :  राज्यसभा चुनाव: दल बदलने और पार्टी छोड़ने वाले विधायकों के चुनाव लड़ने पर लगे रोक

4-केक के मोल्ड में अच्छे से रिफाइंड लगा दें। इसमें थोड़ा सा सूखा मैदा डालें और चारों तरफ हिला दें। अब इसमें केक का बैटर डाल दें ऊपर से कटे मेवे डालें और ओवन में रख दें। टूटी-फ्रूटी भी मिला सकते हैं।

5-अगर माइक्रोवेव में बना रही हैं, तो यह 5 से 7 मिनट में तैयार हो जाएगा, अन्यथा बेकिंग में यह 45 मिनट तक लेता है। बीच-बीच में चाकू या तीली को केक के अंदर डालें और चेक कर लें कि केक अंदर से पक गया है या नहीं। अगर चाकू पर केक का बैटर न चिपके तो इसका मतलब ये पक चुका है। अब केक बाहर निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद एक प्लेट पर पलट दें। आपका केक तैयार है।

इसे भी पढ़िए :  देसी जुगाड़ लगा टिड्डियों से फसलों को बचाने के लिये कर डाला अविष्कार....टिकटॉक वीडियो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × two =