Birthday special:  क्रिकेट टीम के सुपरस्टार रोहित शर्मा के नाम हैं कई शानदार रिकॉर्ड

25
loading...

फैंस द्वारा दिये गये ‘हिटमैन’, रो‘हिट’, रन मशीन…ये नाम हैं भारतीय क्रिकेट टीम के सुपरस्टार ओपनर रोहित शर्मा के, जो बीते कुछ सालों में उनके तमाम फैंस ने दिए और जिन्हें मैदान पर रोहित शर्मा साल दर साल सही साबित करते आ रहे हैं. रोहित शर्मा का आज जन्मदिन है और वो 33 साल के हो गए हैं. अंडर-19 क्रिकेट से लेकर सीनियर लेवल तक पहुंचने और फिर यहां अपना सिक्का जमाने वाले रोहित ने अपने करियर में अब तक कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं.

2007 में आयरलैंड के खिलाफ वनडे मैच से रोहित ने अपने करियर की शुरुआत की, लेकिन पहले मैच में उन्हें बैटिंग नहीं मिली, जबकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने दूसरे मैच में भी वो सिर्फ 8 रन बना पाए. लेकिन रोहित को पहचान मिली उसी साल साउथ अफ्रीका में हुए पहले टी20 वर्ल्ड कप से. रोहित को टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करने में वक्त लगा, लेकिन जब उन्हें सही जगह पर मौका मिला तो उन्होंने अपने प्रदर्शन से सबको चौंका दिया.

रोहित को वनडे में अपने पैर जमाने और जगह पक्की करने में वक्त लगा. उन्होंने बीच-बीच में कुछ अच्छी पारियां खेलीं, लेकिन उनके करियर में असल बदलाव आया 2013 में हुई चैंपियंस ट्रॉफी से. इस टूर्नामेंट में रोहित पहली बार वनडे क्रिकेट में ओपनिंग के लिए उतरे और यहां से रोहित का करियर पूरी तरह बदल गया. इसके बाद तो रोहित ने कई रिकॉर्ड बना डाले. फिर चाहे वनडे में सबसे बड़ा स्कोर हो या वर्ल्ड कप में 5 शतक, रोहित ने अपनी रफ्तार बढ़ाई है.

इसे भी पढ़िए :  अजीत हत्याकांड : डीसीपी समेत कई पुलिसवालों पर दर्ज होगा हत्या का केस

रोहित ने 224 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उनके नाम 9,115 रन हैं. उनका औसत 49 से ज्यादा का है.
रोहित अब तक वनडे में 29 शतक लगाकर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग के साथ तीसरें नंबर पर हैं. उनसे आगे सिर्फ विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर हैं. रोहित ने वनडे में सबसे ज्यादा 3 बार दोहरे शतक लगाए हैं. 2013 में पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाने वाले रोहित, वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ भी ये कारनामा कर चुके हैं. रोहित के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड है. उन्होंने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में 264 रन बनाए थे. रोहित ने 2019 के वर्ल्ड कप में 5 शतक जड़ डाले. वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में एक ही इवेंट में ऐसा करने वाले वो इकलौते बल्लेबाज हैं. वनडे में उनके नाम 244 छक्के हैं, जो किसी भी भारतीय बल्लेबाज से ज्यादा हैं. रोहित ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 8 बार 150 से ज्यादा का स्कोर बनाया है.

रोहित ने टी20 वर्ल्ड कप से इस फॉर्मेट में डेब्यू किया. साउथ अफ्रीका में हुए इस वर्ल्ड कप के वक्त रोहित सिर्फ 20 साल के थे. वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ रोहित ने अहम मौके पर 51 रन की अहम पारी खेली थी, जिसकी मदद से भारत ने वो मैच जीता था. तब से अब तक रोहित 108 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं.

इसे भी पढ़िए :  अधिकारी होते जा रहे अवमानना के आदतीः हाईकोर्ट

रोहित ने अब तक 108 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जो पुरुषों के क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा हैं. उनके अलावा कोई भी भारतीय पुरुष क्रिकेटर 100 टी20 मैच नहीं खेल पाया है.
रोहित ने अपने करियर में 2,773 रन बनाए हैं, जो भारत की ओर से दूसरे सबसे ज्यादा हैं. उनसे आगे सिर्फ भारतीय कप्तान विराट कोहली हैं. रोहित के नाम टी20 में 4 शतक हैं. खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में इतने शतक मारने वाले वो अकेले बल्लेबाज हैं. सिक्सर किंग रोहित ने अब तक 127 छक्के इन मैचों में जड़े हैं, जो दुनिया में सबसे ज्यादा हैं.
इतना ही नहीं, रोहित के नाम टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड है. रोहित ने सिर्फ 35 गेंदों में श्रीलंका के खिलाफ शतक जड़ा था. उनके अलावा साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर ने भी 35 गेंदों में शतक जड़ा है.

रोहित का टेस्ट करियर काफी वक्त बाद शुरू हुआ और उनकी शुरुआत भी अच्छी रही. नवंबर 2013 में रोहित ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने पहले ही 2 मैचों में शतक जड़ दिए थे. ऐसा कर वो मोहम्मद अजहरुद्दीन और सौरव गांगुली जैसे दिग्गजों की श्रेणी में आ गए. हालांकि इसके बाद उनका टेस्ट करियर उतार-चढ़ाव से गुजरा. पिछले साल साउथ अफ्रीका के खिलाफ ओपनिंग के लिए उतरने के साथ ही टेस्ट करियर में भी बदलाव आ गया.

इसे भी पढ़िए :  Twitter का ऐलान: अगर आपके पास भी हैं फॉलोअर्स तो अब हर महीने कमा सकेंगे पैसे

रोहित ने अब तक 32 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें 6 शतकों की मदद से उन्होंने 2,141 रन बनाए हैं.
रोहित ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बतौर ओपनर अपनी पहली ही टेस्ट पारी में शतक जड़ दिया. ऐसा कर वो सुनील गावस्कर जैसे दिग्गज बल्लेबाज की श्रेणी में आ गए. रोहित ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज की 4 पारियों में 529 रन बनाए थे. भारत-साउथ अफ्रीका के बीच द्विपक्षीय सीरीज में किसी भी बल्लेबाज के ये सबसे ज्यादा रन हैं.
इन सबके अलावा रोहित ने इंडियन प्रीमियर लीग में भी अपना जलवा दिखाया है. मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले रोहित शर्मा सर्वश्रेष्ठ भारतीय बल्लेबाजों में शामिल हैं. उनके नाम IPL में भी एक शतक है, जबकि एक हैट्रिक भी उन्होंने ली है.

लेकिन IPL में रोहित को सबसे खास बनाया है उनकी कप्तानी ने. रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने सबसे ज्यादा 4 बार लीग का खिताब अपने नाम किया है. इतना ही नहीं, लीग की सबसे सफल टीम चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ भी रोहित की कप्तानी में मुंबई का रिकॉर्ड शानदार रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 + 13 =