143 साल पहले शुरू हुई थी टेस्ट क्रिकेट

7
loading...

नई दिल्ली, 15 मार्च। Cricket fans और खासकर प्रतियोगिताओं की तैयारी कर रहे तमाम युवाओं के लिए ये किसी बड़े सवाल से कम नहीं है कि पहला अंतरराष्ट्रीय मैच कब खेला गया था या फिर पहला टेस्ट मैच कब शुरू हुआ था। अगर आपको भी इस सवाल का जवाब नहीं पता है तो आज आप इसकी जानकारी हासिल कर पाएंगे और जान पाएंगे कि कब और किन दो देशों के बीच पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला गया था।

क्रिकेट को दुनिया में आए 100 साल से ज्यादा का समय हो चुका था, लेकिन कभी भी कोई अंतरराष्ट्रीय मैच दो देशों के बीच नहीं खेला गया था और अगर दो देशों के बीच कोई मैच खेला भी गया था तो उसे इंटरनेशनल क्रिकेट मैच का दर्जा नहीं मिला था, लेकिन आज से ठीक 143 साल पहले 15 मार्च 1877 में पहला आधिकारिक टेस्ट मैच खेला गया था। ये मैच अब तक के दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड(MCG) पर खेला गया था।
ऐसा था मैच का हाल

इसे भी पढ़िए :  कुत्ते को दो टांग पर खड़ा करके बच्ची ने किया जबरदस्त डांस

पहले आधिकारिक अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया का सामना इंग्लैंड से हुआ था। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान डैव ग्रेगरी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी और पहली पारी में 245 रन का स्कोर बनाया था। कंगारू टीम की ओर से चार्ल्स बैनरमैन ने 165 रन की पारी खेली थी। इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं बना पाया था, जबकि इंग्लैंड की ओर से अल्फ्रेड शॉ और जेम्स साउथर्टन ने 3-3 विकेट अपने नाम किए थे।

इसे भी पढ़िए :  अपनों की गैरमौजूदगी में मुस्लिमों ने दिया अर्थी को कंधा

245 रन के जवाब में इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 196 रन पर ढेर हो गई। हैरी जप ने 63 रन का पारी इंग्लिश टीम के लिए खेली। वहीं, कंगारू टीम के गेंदबाज बिली मिडविंटर ने 5 विकेट चटकाए थे। 49 रन की बढ़त हासिल करने के बाद दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 104 रन बनाए। इस तरह इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 154 रन का लक्ष्य था, लेकिन इंग्लिश टीम 108 रन पर ढेर हो गई और मैच 45 रन से ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जीत लिया।

इसे भी पढ़िए :  CAA हिंसा: UP से जुड़े अंकित शर्मा की हत्या के तार!,संभल से एक शख्स गिरफ्तार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fifteen + thirteen =