प्रोटीन से भरपूर सोया सैंडविच ब्रेकफास्ट Weight Loss में भी कमाल!

8
loading...

Morning Breakfast आपका Weight Loss में फायदेमंद हो सकता है. Food To Lose Weight का खास ध्यान रखना जरूरी है. प्रोटीन से भरपूर Soya Sandwich सबसे स्वादिष्ट और असरदार नाश्ता हो सकता है. आप वजन कम करने के लिए डाइट प्लान करते होंगे. लेकिन Weight Loss Fast की कई सलाहों के बाद भी जब आपको यह समझ ही नहीं आता कि डाइट प्लान या Diet Chart में किस चीज को शामिल किया जाए और किसे नहीं. तो हम यहां आपके लिए लाए Healthy Breakfast लेकर आए हैं. जी हां! Soya Sandwich आपका वजन घटाने में मददगार हो सकता है. अगर मोटापा नहीं भी घटाना चाहते हैं तो ये सोया सैंडविच आपके सुबह के नाश्ते लिए लाभदायक हो सकता है. अक्सर आपने सुना होगा कि सुबह का नाश्ता हमें हेल्दी करना चाहिए. कई लोग तो स्वस्थ रहने के लिए खाली पेट कई नुस्खे भी अपनाते हैं लेकिन आप अब सुबह के नाश्ते की टेंशन छोड़िए इस हेल्दी और आसानी से बनने वाले सोया सैंडविच को ट्राई कीजिए…

इसे भी पढ़िए :  मकान खाली करने को कहने पर 4 लाख का लगाया जुर्माना

Ingredients For Making Soy Sandwiches

– आधा कप सोया ग्रेन्यूअल्स
– ब्राउन ब्रेड या मल्टीग्रेन ब्रेड के 4 स्लाइस
– 1 प्याज, बारीक कटा हुआ
– 1 टमाटर, बारीक कटा हुआ
– आधी बेल पैपर
– आधा कप मटर
– आधा कप दूध
– आधा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
– आधा चम्मच गरम मसाला
– नमक, लाल मिर्च और स्वाद के लिए काली मिर्च

ऐसे बनाएं प्रोटीन से भरपूर हेल्दी सोया सैंडविच

– सोया ग्रैन्यूल्स को आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें. एक्ट्रा पानी को निकालकर इसे निचोड़ लें.
– एक पैन में तेल गर्म करें और प्याज-अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें.
– टमाटर डालकर पकाएं. नमक और मसालों में डालें और 2-3 मिनट के लिए अच्छी तरह से मिश्रण को हिलाएं.
– इसके बाद बेल पैपर, मटर और सोया ग्रैन्यूल्स डालें. आंच को धीमा कर दें, पैन को ढक दें, और सब्जियों को लगभग 10 मिनट तक पकने दें. दूध डालकर उबाल आने दें.
– गैस बंद कर दें. सोया मिश्रण तैयार है.
– स्लाइस पर थोड़ा मक्खन लगाएं और इस पर सोया मिश्रण फैलाएं और इस पर दूसरा ब्रेड स्लाइस लगाकर सैंडविच को पैन या ग्रिलर या ओवन पर ग्रिल करें, और इस तरह आपका स्वादिष्ट सोया सैंडविच तैयार है.

इसे भी पढ़िए :  देशभर में साधु संताओं के रहने और भोजन की भी हो व्यवस्था

 Why Is Soy Sandwich Beneficial

सोया ग्रैन्यूल्स सोया बीन्स से बनते हैं, जो प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है. सोया बीन्स में शरीर के लिए जरूरी मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स होते हैं, जो आपको हेल्दी रखते हैं. इसके अलावा इस सैंडविच में बनाने में ढेर सारी सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है, जो कि कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं. इसके अलावा मल्टीग्रेन या ब्राउन ब्रेड में भी सफेद ब्रेड की अपेक्षा फाइबर बहुत ज्यादा होता है, इसलिए इसे हेल्दी माना जाता है. इस सैंडविच में प्रोटीन की मात्रआ अच्ची होती है, इसलिए इसे खाने के बाद आपका पेट देर तक भरा रहता है और आपको जल्दी भूख नहीं महसूस होती है.

इसे भी पढ़िए :  महामारी की इस जंग में पीएम मोदी ने देशवासियों से मांगा दान 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × two =