इम्यूनिटी मजबूत करेगा पुदीने का पानी

11
loading...

गर्मियों के साथ ही आती हैं ढ़ेरों परेशानियां जैसे कि लू लगना, डिहाईड्रेशन, सिरदर्द जैसी समस्याएं सामने आने लगती है। इन समस्याओं से बचने के लिए खूब लिक्विड वाली चीजों का सेवन करना शुरू कर देते है। सिर्फ पानी गर्मियों में प्यास बुझाने के लिए तो काफी है, लेकिन शरीर की जरूरतों के लिए नहीं। ऐसे में आप पुदीने के पानी का सेवन कर सकते हैं। इस ड्रिंक का सेवन करने से आपकी इन्यूनिटी भी मजबूत होगी।

इन दिनों देश-विदेश में कोरोना वायरस का प्रकोप छाया हुआ है। कोविड-19 से बचने के लिए हम कई तरह की सतर्कता निभा रहे हैं। इतना ही नहीं स्वास्थ्य मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कई दिशानिर्देश जारी किए है। वहीं हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोना वायरस कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को अपना शिकार जल्द बनाता है। ऐसे में ऐसी हेल्दी चीजों के सेवन करें। जिसमें भरपुर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते है।
पुदीना की बात करें तो इसमें औषधि गुणों की भरमार होती है। पुदीना में एंटीऑक्सीडेंट के गिण पाए जाते है। जो आपके ब्लड प्रेशर को ठीक रखने के साथ-साथ स्किन को सही रखता है।

इसे भी पढ़िए :  Lockdown: केंद्र सरकार ने बताया ड्राइविंग लाइसेंस की वैलिडिटी समाप्त हो रही तो क्या करें

आप चाहे तो अपनी डाइट में पुदीना को शामिल करके कई बीमारियों से अपना बचाव कर सकते है। मुंह की बदबू, पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के साथ-साथ वजन कम करने और इम्यूनिटी को मजबूत सकरने में मदद करता है।
पुदीना में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जो शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला एंटी-एनफ्लामेंट्री गुण आपको फ्लू औऱ सर्दी से दूर रखता है।
जानें कैसे बनाएं पुदीना पानी

इसे भी पढ़िए :  डर और दहशत इस वायरस से भी बड़ी समस्या : सुप्रीम कोर्ट

कुछ पुदीने की पत्तियां लें और इसे पानी से भरे गिलास में डुबोएं, आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। रात भर रखा रहने दें। सुबह सबसे पहले इस पानी का सेवन करें। आप इसे अपने काम पर भी ले जा सकते हैं।

इसे भी पढ़िए :  बीजेपी से राज्यसभा सांसद आर के सिन्हा ने इस तरह की लोगों की मदद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fourteen + fourteen =