लॉकडाउन के बीच अगर आप व्रत रख रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

12
loading...

कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में 21 दिन के लिए लॉकडाउन कर दिया है। पीएम मोदी के इस एलान के बीच नवरात्र भी शुरू हो गए है। आज से शुरू होने वाले ये नवरात्र 2 अप्रैल तक लगेगा। इस खास अवसर में आप खुद को सुरक्षित रखते हुए घर पर ही मां की आराधना करें। लॉकडाउन के बीच अगर आप व्रत रख रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान।

चैत्र नवरात्र के दिनों में सात्विक भोजन किया जाता है। ऐसे में आप घर पर ही पोषक तत्वों से भरपूर फूड बनाएं। जिससे आपको इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रहें।
अगर आप बाहर से फल, सब्जी आदि मंगा रहे हैं तो उन्हें पहले अच्छी तरह से धो लें। उसके बाद ही सेवन करें। फल आदि धोने के बाद अपने हाथों को साबुन से ठीक ढंग से साफ करें।

इसे भी पढ़िए :  यूपी में 24 घंटे बिजली आपूर्ति देने हेतु सीएम योगी ने किया 28 उपकेंद्रों का लोकार्पण व शिलान्यास

कोरोना वायरस के चलते देश के सभी मंदिरों को बंद कर दिया गया है। लेकिन हो सकता है कि आपके गली-मोहल्ले में मंदिरों को खोला जाता है। लेकिन आप खुद की और दूसरे की सुरक्षा के लिए मंदिर जाने से बचें।

इसे भी पढ़िए :  वाशिंगटन: प्रदर्शनकारियों ने महात्मा गांधी की मूर्ति को पहुंचाया नुकसान, US राजदूत ने मांगी माफी

कई बड़े मंदिरों में मां के दर्शन ऑनलाइन कराए जा रहे हैं। आप वहां के यूट्यूब और फेसबुक में आरती, भोग आदि देख सकते हैं।
नवरात्र के दिनों में कन्या पूजन का विशेष महत्व होता है। लेकिन कोरोना के चलते इसमें थोड़ा सा बदलाव करें। 5 या 9 की जगह अगर आपके घर में कोई कन्या है तो सिर्फ उसी को भोजन कराएं।

किसी भी कन्या को घर लेकर न आए क्योंकि कन्या पूजन के दौरान पैर धोने, तिलक लगाना आदि के लिए आपको उसके नजदीक जाना पड़ेगा। जिससे आपकी और उस कन्या की जिंदगी को खतरा हो सकता है।
मंदिर में जिस जगह आपने घट स्थापना की हो वहां को साफ सुथरा रखें। क्योंकि घट स्थापना की जगह को अकेला नहीं छोड़ा जाता है। जिसके कारण कोई न कोई व्यक्ति वहां पर बैठा रहेगा।

इसे भी पढ़िए :  लर्निंग लाइसेंस बनवा चुके लोगों के ही बनेंगे डीएल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 + four =