शराब-सिगरेट की तलब और बैचेनी को ऐसे करें कंट्रोल

39
loading...

लॉकडाउन के कारण शराब और पान-मसाला हो गई जिसके कारण लोगों में विड्राल सिम्पटम्स के लक्षण देखें जा रहे हैं।

जानें कैसे करें इससे बचाव
कोरोना वायरस को लेकर भारत सहित पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है। संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया गया है। इसके साथ ही जरूरत के सामानों की दुकान छोड़कर हर दुकान बंद कर दी गई हैं। अचानक से शराब और पान-मसाला बंद हो जाने के कारण लोगों में विड्राल सिम्पटम्स के लक्षण देखे जा रहे हैं। जानें इसके बारे में और कैसे करें खुद का बचाव।

क्या है विड्रॉल सिम्पटम्स?
जब किसी व्यक्ति को बिना मेडिकल सपोर्ट के अचानक शराब, सिगरेट या मसाला आदि न मिलने लगे तो वह विड्राल सिम्पटम्स का शिकार हो जाता है। ऐसे में व्यक्ति को दवा या मेडिकेशन न मिलने के कारण शारीरिक के साथ मानसिक प्रभाव पड़ने लगता है।

इसे भी पढ़िए :  क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी अब इस क्षेत्र में अपना हाथ आजमाना चाहते है

विड्राल सिम्पटम्स के लक्षण
कई लोगों को अचानक शराब या निकोटिन छोड़ने के कारण चिड़चिड़ापन, सिरदर्द, गुस्सा, बेचैनी, शरीर कांपना, दिमाग की एकाग्रता खत्म होना और शरीर में बेतहाशा दर्द जैसी समस्याएं होने लगती है।

विड्राल सिम्पटम्स से बचाव
अगर किसी व्यक्ति को थोड़ी समस्या हो रही है तो इससे थोड़ा दिमाग हटाकर और कही लगा सकता है। लेकिन जब इसके लक्षण नजर आने लगे तो तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।
अगर आप अल्कोहल लेते हैं लेकिन लॉकडाउन के कारण आपको नहीं मिल पा रही है तो आपको विड्राल सिम्पटम्स के लक्षण जरूर नजर आएंगे। हो सकता है कि बार-बार आपका मन अल्कोहाल पीने का करें। तो दिमाग को थोड़ा डायवर्ट करने की कोशिश करें।

इसे भी पढ़िए :  ऐश्वर्या राय की हमशक्ल का एक वीडियो इंटरनेट पर खूब मचा रहा है तहलका

घर में ऐसे कंट्रोल करने की करें कोशिश
लॉकडाउन के कारण अगर आप डॉक्टर के पास नहीं जा पा रहे हैं तो आप इसे घर में भी कंट्रोल करने की कोशिश कर सकते हैं। ऐसे में आप अपना कोई फेवरेट काम करें। आप अल्कोहाल की जगह कोई और लिक्विड पी सकते हैं या फिर घर में ऐसा कोई ऐसा सदस्य या दोस्त है जो आपको सही तरीके से काउसलिंग कर सकता है तो उसकी भी मदद ले सकते हैं।
अगर आप तब भी शराब या अन्य नशे की लत को नहीं छोड़ पा रहे है तो इस ट्रोल फ्री हेल्पलाइन की मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़िए :  मंडी सचिव को थप्पर मारना पड़ा भारी, बीजेपी नेता Sonali Phogat पर एफआईआर दर्ज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

sixteen + 13 =