वायरस अटैक से बचने के लिए पिएं ये जूस

7
loading...

मौसम बदलते ही शरीर आसानी से किसी भी तरह के फ्लू की चपेट में आने लगता है. खासतौर से कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग आसानी से किसी भी वायरस का शिकार हो जाते हैं. कोराना वायरस की चपेट में आने वाले ज्यादातर लोग भी वही हैं जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है.
शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. सब्जियों और फलों के अलावा कई तरह के जूस भी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करते हैं. इन इम्यून बूस्टर जूस पर कई सारे वैज्ञानिक शोध भी हो चुके हैं जिनसे पता चलता है कि इनसे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. आइए जानते हैं इनके बारे में.

पालक और केल जूस

हरी सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. पालक और केल जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं. डॉक्टर्स भी नियमित रूप से इन सब्जियों को खाने की सलाह देते हैं. इन दोनों को मिलाकर तैयार किया गया जूस शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है.
इसे बनाने के लिए जूसर में 2 कप कटी पालक और 1 कप कटी हुई केल और 1 कप पानी डालें. जूसर को करीब 5 से 6 मिनट तक चलाएं. आपका जूस तैयार है. अब इसे ग्लास में डालकर पिएं.

इसे भी पढ़िए :  कर्नाटक सरकार ने दिए आदेश, सरकारी आवासीय स्कूल और हॉस्टल बनेंगे आइसोलेशन सेंटर

टमाटर का जूस

इम्यूनिटी बढ़ाने में टमाटर बहुत कारगर है. टमाटर में फोलेट की मात्रा पाई जाती है जिसकी वजह से शरीर में किसी भी संक्रमण को बढ़ने से रोकता है. शरीर को अंदर से मजबूत बनाना है तो डाइट में टोमैटो जूस शामिल करें.
टमाटर के छोटे-छोटे टुकड़े जूसर में डालें. करीब 5 मिनट तक जूसर चलाएं. ग्लास में जूस निकालकर ऊपर से नमक डालें और पिएं.

इसे भी पढ़िए :  केंद्र सरकार द्वारा आम जनता के लिए बिजली राहत पैकेज तैयार 

ऑरेंज और ग्रेपफ्रूट

ऑरेंज और ग्रेपफ्रूट का जूस सिस्टम को बूस्ट करने के लिए बहुत कारगर माना जाता है. विटामिन सी से भरपूर होने के कारण यह जूस त्वचा में निखार भी लाता है.
इसे बनाने के लिए ग्रेपफ्रूट और संतरे को जूसर में डाल दें और इन्हें 4 मिनट तक जूसर में चलाएं. जूस बनने के बाद इसे एक ग्लास में डालकर पिएं.

वॉटरमेलन जूस

तरबूज में विटामिन ए विटामिन सी मैग्नीशियम और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. ये जूस मांसपेशियों में दर्द को भी दूर करता है.
इसे बनाने के लिए तरबूज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. जूसर में डालकर 5 मिनट के लिए घुमाएं. जब जूस तैयार हो जाए तो, इसमें एक चुटकी नमक मिलाकर पिएं.

इसे भी पढ़िए :  कुत्ते को दो टांग पर खड़ा करके बच्ची ने किया जबरदस्त डांस

गाजर और अदरक

गाजर और अदरक से बना जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. इन दोनों को मिलाकर बने जूस में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई के साथ-साथ आयरन और कैल्शियम जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं.
गाजर, अदरक को अच्छे से धोकर जूसर जार में डाल दें और ऊपर से पानी डालें. करीब 5 मिनट तक जूसर चलाएं. हल्ला नमक डालकर इसका सेवन करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 2 =