वायरस से लड़ने का कारगर विकल्‍प है आयुर्वेदिक काढ़ा 

29
loading...

चिकित्सकों का मानना है कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा लिया जाए तो कोरोना वायरस से मुकाबला किया जा सकता है। कोरोना वायरस ही क्यों सर्दी-जुकाम, खांसी और सेहतमंद रहने के लिए भारतीय रसोई में काढ़ा बनाने की परंपरा सदियों पुरानी है। घरों में दादी-नानी के बाद मां, चाची और बुआ इसे बनाकर पिलाती आ रही हैं।

ऐसे बनाएं आयुर्वेदिक काढ़ा

मास्टर शेफ निशा वर्मा भारतीय रसोई की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए बताती हैं कि काढ़ा कई तरह से तैयार किया जा सकता है। लेकिन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेद काढ़ा सबसे अच्छा है। जिसे तुलसी, अदरक, कालाबासा, लेमन ग्रास, गिलोय, मीठी तुलसी, लौंग, दालचीनी, अजवाइन और जीरे को पानी में डालकर पकाया जाता है। जितना भी पानी लें उसे आधा रहने तक पकाते रहें और फिर सुबह इसे चाय की तरह पीएं। दिन में एक बार आधा कप काढ़ा पीना ही काफी होगा। इस काढ़े को बनाकर दो दिन तक फ्रिज में भी रखा जा सकता है। लेकिन पीने से पहले इसे चाय जितना गर्म जरूर कर लें।

इसे भी पढ़िए :  लॉकडाउन के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश वासियों से असुविधा हेतु मांगी क्षमा

डिटॉक्स वाटर से होगा शरीर की गंदगी का सफाया

शरीर की गंदगी बाहर निकालने के लिए डिटॉक्स वाटर का सेवन करना लाभदायी होता है। एक ओर कोरोना वायरस का डर और दूसरी ओर मौसम में हो रहे बदलाव को देखते हुए प्रतिदिन डिटॉक्स वाटर पीने से कई बीमारियों से बचाव के साथ ही चेहरे की चमक और बालों का झडऩा भी इससे रुक जाता है। जिसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता है।

इसे भी पढ़िए :  दिव्यांका त्रिपाठी के घर के बाहर लगा 'कोविड-19, अंदर ना जाएं' का नोटिस

आठ से दस घंटे में तैयार होता है डिटॉक्स वाटर

बेगमबाग स्थित संध्याज किचन की शेफ संध्या गर्ग बताती है कि डिटॉक्स वाटर को बनाना काफी आसान है। कांच की एक बोतल में पानी भरकर इसमें नींबू के कुछ टुकड़े करके डाल दें। इसके साथ ही इसमें पुदीने की कुछ पत्तियां और अदरक के टुकड़े भी डालकर बंद करके आठ से दस घंटे के लिए रख दें। इस तरह डिटॉक्स वाटर तैयार हो जाएगा। अब इसे दिन में पानी की जगह इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़िए :  कोरोना वायरस: दिल्ली में करीब 20,000 घरों पर ‘होम क्वारंटीन’ की मुहर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

14 + 8 =