भारत कुमार के नाम से लोकप्रिय मनोज कुमार को किया गया सम्मानित

15
loading...

नई दिल्ली, 22 फरवरी। हिंदी सिनेमा के महान अभिनेता और पद्मश्री से सम्मानित मनोज कुमार को हिंदी सिनेमा में देशभक्ति, सामाजिक, सांस्कृतिक भावनाओं को दर्शाने और भारतीय सिनेमा में उनके अद्वितीय योगदान के लिए बॉलीवुड के डब्ल्यूबीआर गोल्डन एरा सम्मान के साथ वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने सम्मानित किया है। इससे पहले पद्म विभूषण दिलीप कुमार को भी इस सम्मान से सम्मानित किया गया था।

सम्मान का प्रमाण पत्र श्री मनोज कुमार को संतोष शुक्ला वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स के अध्यक्ष और प्रो. डॉ राजीव शर्मा द्वारा दिया गया। गौरतलब है कि देशभक्ति पर आधारित फिल्मों में एक्टिंग और सफल निर्देशन करने के चलते उन्हें भारत कुमार के नाम से भी जाना जाता था।

इसे भी पढ़िए :  डर और दहशत इस वायरस से भी बड़ी समस्या : सुप्रीम कोर्ट

1992 में उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। सिनेमा में भारत का सर्वोच्च पुरस्कार दादासाहेब फाल्के पुरस्कार 2015 में उन्हें दिया गया था। कुमार को हरियाली और रास्ता, वो कौन थीं, हिमालय की गोद में, दो बदन, उपकार, पत्थर के सनम, नील कमल, पूरब और पश्चिम, बेइमान, रोटी कपड़ा और मकान, दस नंबरी, सन्यासी और क्रांति जैसी फिल्मों में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए जाना जाता है।

इसे भी पढ़िए :  suniel shetty ने लॉकडाउन के दौरान गरीबों की स्थिति पर भावुक होकर एक वीडियो बनाया

वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, लंदन (यूके) से सम्मानित होने के बाद मनोज कुमार को पीएम नरेंद्र मोदी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, लता मंगेशकर, धर्मेंद्र, अमिताभ बच्चन, वहीदा रहमान, सायरा बानो, आशा पारेख, जीतेंद्र, प्रेम चोपड़ा जैसे दिग्गज फिल्मी सितारों ने बधाई दी हैं।

मनोज कुमार अपने जमाने के बहुत बड़े कलाकार थेl वह कई फिल्मों में काम कर चुके हैंl उनकी फिल्मों ने एक समय रिकॉर्ड तोड़ व्यापार किया हैंl मनोज कुमार ने फिल्मों के माध्यम से लोगों में देशभक्ति का जज्बा बढ़ाने की कोशिश कीl मनोज कुमार एक मल्टी-टास्कर माने जाते थेl वह अपनी फिल्मों में काम करने के अलावा उनका निर्देशन भी करते थेl ताकि दर्शकों तक सही भाव पहुंचाया जाएl मनोज कुमार ने कई अवार्ड्स भी जीतेl

इसे भी पढ़िए :  CM योगी आज आगरा समेत 3 जिलों का दौरा करेंगे 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four + six =