बेटी के ‘Vivah Mandap’ से दिया हरियाली का संदेश

5
loading...

संभल 13 फरवरी। अन्न-जल और Environment protection को लेकर अक्सर जागरुकता अभियान चलाए जाते हैं, उत्तर प्रदेश के संभल जनपद के चंदौसी में रहने वाले रिटायर्ड बैंक मैनेजर अश्वनी ने इसी दिशा में अनोखी पहल की है. प्रकृति प्रेमी रिटायर्ड बैंक मैनेजर अश्वनी सक्सेना ने अपनी बेटी निकिता की शादी का Vivah Mandap अन्न-जल और पर्यावरण संरक्षण की थीम पर तैयार करवाया है. इसके जरिए उन्होंने लोगों को खास संदेश दिया है.

इसे भी पढ़िए :  बाबरी मस्जिद मामले के अभियुक्त बने राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष और महासचिव

प्रकृति प्रेमी रिटायर्ड बैंक मैनेजर अश्वनी सक्सेना ने Vivah Mandap पर कई स्लोगन लगवाए गए हैं. जिसमें लिखा है- सेव वाटर, शुभ कार्यों में उतना ही भोजन बनवाए जितना जरुरी हो, पर्यावरण बचाने के लिए पेड़ पौधे लगाए. इस Slogan के जरिए अन्न-जल और पर्यावरण को बचाने के लिए लोगों को जागरूक किया गया है.

अश्वनी सक्सेना ने Vivah Mandap में दूल्हे समेत सभी बारातियों का स्वागत पौधे भेंट करके किया. शादी को पूरी तरह प्लास्टिक फ्री रखने के लिए विशेष रूप से मिट्टी से बने बर्तनों का इस्तेमाल किया गया. शादी में आने बाले मेहमान खुद को प्रकृति के नजदीक महसूस कर Environment protection के लिए जागरूक हों, इस बात को ध्यान में रखते हुए शादी के पंडाल को ग्रीन स्टिक और फूलों से सजाया गया.

इसे भी पढ़िए :  Mumbai Crime:  चोरी के मामले में बड़े-बड़े चोरों को किया फेल

वहीं इस अनोखी पहल पर अश्वनी सक्सेना का कहना है कि अक्सर शादी-बारातों में आने वाले मेहमान खाने और पानी की काफी बर्बादी करते हैं, जिससे पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है. इसीलिए हमने पर्यावरण बचाने की थीम पर मंडप को तैयार करवाया .वहीं उनकी इस पहल की सभी मेहमानों ने जमकर तारीफ की.

इसे भी पढ़िए :  उपहार अग्निकांड: SC ने पीड़ितों की ओर से दाखिल Curative petition को किया खारिज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eighteen − 6 =