Corona Virus: अब चिकन खाने वाले भी हो जाएं सतर्क

31
loading...

नई दिल्ली, 11 फरवरी। क्या चिकन खाने से कोरोना वायरस फैल सकता है? इन दिनों ऐसे कई सवाल आपके मन में आते होंगे जब कोरोना वायरस से हो रहे मौतों के बीच चिकन खाते होंगे. हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी अलर्ट में कहा गया है कि चिकन और अंडे खाने से पहले अच्छे से पका लें. ऐसे में चिकन या अंडा खाने में थोड़ी शंका जायज है

बताते चलें की चीन में कोरोना वायरस फैलने के बाद भारत में चिकन की खपत कम हो गई है. आंकड़ो के हिसाब से पूरे भारत में चिकन की मांग में 10-15 प्रतिशत कमी आई है. पिछली बार सार्स वायरस चिकन जैसे उत्पादों में भी फैल गया था. कोरोना वायरस भी सार्स वायरस परिवार से बताया जा रहा है. इसी वजह से अब अचानक चिकन खाने वालों में ये गिरावट देखी जा रही है.

इसे भी पढ़िए :  सरकार दें ध्यान: जुआ खिलाने वाली रमी ऐप्स पर लगे प्रतिबंध, विराट कोहली को कप्तान पद से हटाये

विभिन्न मंडियों से प्राप्त रेट्स के मुताबिक दिल्ली में प्रति किलो चिकन का रेट 72 रुपये हो गया है. इसी तरह पुणे में एक किलो चिकन 65 रुपये में बिक रहा है. अंडों की भी कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है.

इसे भी पढ़िए :  वैक्सीन के निर्माण में भारत की बड़ी भूमिका : बिल गेट्स

बता दें की केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए चिकन, मटन और अंडा खाते वक्त ऐहतियात बरतने को कहा है. मंत्रालय के निर्देश के अनुसार इन खाद्य पदार्थों को खाने से पहले अच्छे से पकाने की हिदायत दी गई है. हालांकि पशुपालन मंत्रालय का कहना है कि अभी तक भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण मवेशियों में नहीं फैला है. मौजूदा प्राप्त वैज्ञानिक शोध बता रहे हैं कि अभी भी चीन में ये वायरस एक से दूसरे व्यक्ति में ही फैल रहा है. लेकिन मुर्गियों और भेड़-बकरियों में इस वायरस का संक्रमण नहीं पाया गया है. मंत्रालय का कहना है कि फिलहाल चिकन खाने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है.

इसे भी पढ़िए :  गुजरात आयुर्वेद संस्थान को राष्ट्रीय महत्व का दर्जा देने वाला बिल पास

बताते चलें कि अभी तक कोरोना वायरस की वजह से लगभग 1000 लोगों की मौत हो चुकी है. पूरे देश में लगभग 40,000 से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

16 − two =