कॉफी का सेवन स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद

20
loading...

दिन की शुरूआत में खुद को एनर्जी से भरने के लिए अधिकतर लोग Coffee का सेवन करना पसंद करते हैं। जब लोग काफी थके होते हैं या फिर उनका मूड अच्छा नहीं होता तो कॉफी का सेवन करने से उनका मूड बेहतर हो जाता है। लेकिन कॉफी का इस्तेमाल सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। कॉफी की मदद से आप अपनी स्किन और हेयर का भी बेहद अच्छे से ख्याल रख सकती हैं। बहुत से लोग कॉफी को अपने ब्यूटी रूटीन में भी शामिल करते हैं। अगर आप अभी तक कॉफी के स्किन व हेयर बेनिफिट से अनजान हैं तो चलिए आज हम आपको इस बारे में बता रहे हैं−

Exfoliate

डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालने और स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए कॉफी बेहद ही अच्छी तरह काम करती है। दरअसल, कॉफी ग्राउंड्स जल्दी से पानी में घुलते नहीं है, जिससे आपको बेहद अच्छे रिजल्ट मिलते हैं। इतना ही नहीं, हेल्दी स्किन के लिए कॉफी का इस्तेमाल किया जा सकता है। कॉफी में मौजूद कैफीन एसिड एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो कोलेजन के स्तर को बढ़ा सकता है और एजिंग के साइन्स को कम करने में मदद करता है। इसका स्क्रब बनाने के लिए आप कॉफी ग्राउंड में ब्राउन शुगर व नींबू का रस मिक्स करके अप्लाई करें।

Remove swelling of eyes

आंखों में होने वाली सूजन को दूर करने के लिए कॉफी का इस्तेमाल किया जा सकता है। कैफीन रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और स्किन को नेचुरली टाइटन करने में मदद करता है। बस आप बारीक पिसे कॉफी के पेस्ट या कॉफी लिक्विड की मदद से आंखों के चारों ओर डैब करें।

Sun protection

स्किन के सन प्रोटेक्शन के लिए कॉफी बेहद ही लाभकारी होती है। कॉफी में एंटी−ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्किन को अल्टावॉयलेट किरणों से बचाते हैं। आप कॉफी का सेवन करके या फिर उसे अपनी स्किन पर लगाकर उसमें मौजूद एंटी−ऑक्सीडेंट्स का लाभ उठा सकते हैं।

Treatment of acne

कॉफी में मौजूद एंटी−ऑक्सीडेंट और क्लोरोजेनिक एसिड एक्ने से लड़ने में बेहद कारगर होता है। आमतौर पर मुंहासे तब होते हैं, जब ऑयल, डेड स्किन सेल्स व अन्य पदार्थ पोर्स को बंद कर देता है। ऐसे में कॉफी की मदद से स्किन को स्क्रब करने से आपको ऑयल व डेड स्किन सेल्स से छुटकारा मिलता है और एक्ने से भी राहत मिलती है।

Beneficial for hair

कॉफी स्किन के साथ बालों के लिए भी उतनी ही लाभदायक मानी जाती है। कॉफी की मदद से आपके बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है। साथ ही यह बालों को शाइनी व मैनेजेबल बनाने में मदद करता है। इतना ही नहीं, अगर आप बालों को नेचुरली कलर करने की इच्छा रखते हैं तो इसमें भी कॉफी की मदद ली जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty − sixteen =