बर्फ से ढका औली सबसे खूबसूरत जगहों में से एक

18
loading...

नई दिल्ल, 3 जनवरी। उत्तराखंड की खूबसूरत वादियों में बसा औली उत्तर भारत का Mini switzerland कहा जाता है। यहां की खूबसूरती को निहारते रहने का ही मन करता है.. सूरज की किरणें जब बर्फ से ढके पहाड़ पर पड़ती है तो मानों ऐसा लगता है कि सुबह पहाड़ सूरज की रोशनी में नहा कर आये हो। मीलों दूर तक पसरी सफेद बर्फ की चादर पर जीभर कर खेलने का आनंद और औली में ले सकते हैं। यहाँ पर देवदार के पेड़ काफी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। औली में आप खूबसूरती के अलावा यहां की एडवेंचर एक्टिविटी का भी लुफ्त उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़िए :  Knee Pain: अगर आपका काम बैठकर करते है, तो हो जाएं सावधान

बता दें की औली अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए दुनियाभर में मशहूर है। यहां कि सुंदरता को निहारने के लिए देश-विदेश से पर्यटक आते हैं। सर्दियों के मौसम में यहां पर खूब बर्फबारी होती हैं जिसका आनंद लेने के लिए पर्यटकों की संख्या काफी बढ़ जाती है। यहाँ पर कपास जैसी मुलायम बर्फ पड़ती है और पर्यटक खासकर बच्चे इस बर्फ में खूब खेलते हैं। औली तक पहुंचने के लिए देश के सबसे तेज स्पीड वाला रोप वे बनाया गया है। ये रोप वे जब जंगल के ऊपर से गुजरता है तो बर्फ से ढकी चोटियों और ढलानों को देखकर मन प्रसन्न हो जाता है।

इसे भी पढ़िए :  स्टाईलिस दिखने के लिए स्पेशल शूज आउटलूक में लायेगा और निखार

बताते चलें की की अगर आपको ट्रेकिंग करने का शौक है तो ज्यादा नहीं लेकिन छोटे-छोटे ट्रेक पॉइंट है जहां पर आप ट्रेक कर सकते हैं। इसके अलावा यहां पर काफी स्पोर्ट्स एक्टिविटी भी है। यहां पर आप बर्फ में गाड़ी चला सकते हैं और स्लेज भी कर सकते हैं। स्कीइंग के लिए औली हर दुनिया में जाना जाता है। स्कीइंग का यहां पर सबसे बड़ा पॉइंट है। नंदा देवी के पीछे सूर्योदय देखना एक बहुत ही सुखद अनुभव है। नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान यहाँ से 41 किलोमीटर दूर है। शहर की भागती-दौड़ती जिंदगी से दूर औली एक बहुत ही बेहतरीन पर्यटक स्थल है।  भारत के किसी भी हिस्से से आप अगर औली घूमने आ रहे हैं तो औली के पास देहरादून का जौली ग्रांट एयरपोर्ट है। एयरपोर्ट से उतरकर आप औली तक जाने के लिए टैक्सी ले सकते हैं जो आपको एयरपोर्ट के बाहर ही मिल जाएगी। इसके अलवा उत्तराखंड के नजदीक राज्यों से आने वालें यहां अपनी प्राइवेट गाड़ी से आ सकते हैं।

इसे भी पढ़िए :  क्या और टल सकती है निर्भया के दोषियों की फांसी?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

six + fifteen =