Apple Watch परफेक्ट स्मार्टवॉच 

88
loading...

 एपल, हर साल नए आईफोन के साथ Apple Watch की नई सीरीज पेश करता है। आईफोन 11 सीरीज के साथ भी Apple Watch Series 5 लॉन्च की गई है। Apple Watch में हर साल कुछ नए फीचर्स जुड़ते हैं। Apple Watch Series 5 की चर्चा सबसे ज्यादा अलवेज ऑन डिस्प्ले को लेकर है। Apple Watch Series 5 के अलवेज ऑन डिस्प्ले फीचर पर लॉन्चिंग के दौरान कीनोट में भी विशेष जोर दिया गया है। Apple Watch Series 5 को हमने कुछ दिनों तक इस्तेमाल किया है। आइए रिव्यू में जानते हैं कि एपल वॉच सीरीज क्या बेस्ट स्मार्टवॉच है?

फीचर की बात करें तो Apple Watch Series 5 में अलवेज ऑन डिस्प्ले के अलावा, इन-बिल्ट कंपास और इंटरनेशनल इमरजेंसी कॉलिंग जैसे तीन खास फीचर्स हैं जो कि एपल वॉच सीरीज 4 में नहीं थे। इसके अलावा एपल वॉच सीरीज 5 में नया Apple S5 प्रोसेसर, एंबियंट न्वाइज मापने के लिए इन-बिल्ट एप और 32 जीबी की स्टोरेज है। इमरजेंसी कॉलिंग फीचर फॉल डिटेक्शन (गिरने) के दौरान ऑटोमेटिक काम करेगा। यह वॉच एल्यूमीनियम, स्टेनलेस स्टील, सेरेमिक और टाइटेनियम वेरियंट में मिलेगा।

इसमें वॉचओएस6 मिलेगा। इस वॉच में ई-सिम और ईसीजी का भी सपोर्ट है। वॉच में वाई-फाई का भी सपोर्ट है। कीमत की बात करें तो 40एमएम एल्यूमीनियम जीपीएस मॉडल की कीमत 40,900 रुपये, 40एमएम एल्यूमीनियम जीपीएस + सेलुलर की कीमत 49,900 रुपये है। वहीं 44एमएम एल्यूमीनियम जीपीएस की कीमत 43,900 रुपये और 44एमएम एल्यूमीनियम जीपीएस + सेलुलर वेरियंट की कीमत 52,900 रुपये है।

डिजाइन और लुक की बात करें तो Apple Watch Series 5 की डिजाइन, एपल वॉच सीरीज 4 की तरह ही है। डिजिटल क्राऊन (एक तरह का बटन) राइट साइड में माइक्रोफोन है जो कि साइड बटन के ऊपर है। Apple Watch Series 5 के सेलुलर वेरियंट के क्राऊन में चारों ओर लाल रंग की एक पट्टी है। क्राऊन का इस्तेमाल आप डिस्प्ले को जूम करने और स्क्रॉल करने के लिए भी कर सकते हैं। बिल्ट क्वालिटी बेहतरीन है और एक महीने तक लगातार इस्तेमाल करने पर भी डिस्प्ले पर कोई खरोंच नहीं आया है। डिस्प्ले का प्रोटेक्शन काबिल-ए-तारीफ है।

डिस्प्ले की बात करें तो चाहे कड़ी धूप हो या अंधेरी रात डिस्प्ले का परफॉर्मेंस एकदम बढ़िया है। डिस्प्ले का ऑटो ब्राइटनेस फीचर बखूबी काम करता है। वॉलपेपर पर भी आपको कई तरह के इनबिल्ट मिलते हैं, इसके अलावा आप एपल वॉच एप की फेस गैलरी से और भी वॉलपेपर ले सकते हैं। नीचे की ओर इलेक्ट्रिक सेंसर दिया गया है जो कि हर्ट रेट मॉनिटर और ईसीजी के लिए है। स्पीकर लेफ्ट साइड में है। वेरियंट की बात करें तो यह वॉच एल्यूमीनियम और स्टेनलेस स्टील वेरियंट में मौजूद है। स्ट्रैप आप अपने हिसाब से चुन सकते हैं। आप अलग से भी स्टैप खरीद सकते हैं जिनकी कीमत 3,999 रुपये है।

कॉलिंग की बात करें तो इसमें आपको किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होने वाली है। स्पीकर की आवाज बढ़िया है और बातचीत के दौरान आवाज साफ आती है, चाहे आप सेलुलर नेटवर्क से कॉलिंग करें या फिर ब्लूटूथ से कॉलिंग में कोई दिक्कत नहीं आती है। स्पीकर और माइक्रोफोन बखूबी काम करते हैं। टच को लेकर कोई समस्या नहीं है और वॉच में गर्म या हैंग होने जैसी भी कोई बात नहीं है।

अवेक फीचर सटीकता से काम करता है। इसके अलावा स्टेप ट्रैकर, ईसीजी और हर्ट रेट भी एक्यूरेट हैं। Apple Watch Series 5 की बैटरी को फुल चार्ज करने में 2 घंटे का वक्त लगता है। यदि अलवेज ऑन डिस्प्ले है तो बैटरी बैकअप आपको डेढ़ दिन की मिलेगी, नहीं तो बैटरी दो दिन चलेगी। वास्तव में Apple Watch Series 5 की बैटरी दो दिन की ही है। बैटरी को लेकर एपल को सोचने की जरूरत है।

ECG को लेकर किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। क्राउन पर 30 सेकेंड तक अपनी उंगली को रखकर आप अपनी ईसीजी रिपोर्ट निकाल सकते हैं। ईसीजी रिपोर्ट को आसानी से एप के जरिए ही पीडीएफ फाइल में बदला जा सकता है। इसके साथ खास बात यह है कि आप स्मार्टवॉच से ही फोन के कैमरे को ऑन और ऑफ कर सकते हैं, जबकि अधिकतर स्मार्टवॉच में यह फीचर नहीं है। इस स्मार्टवॉच की एक और खासियत है कि आईफोन लॉक होने पर भी आप वॉच से ही आईफोन के कैमरे को ओपन और बंद कर सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर आप अपनी घड़ी से ही फोन के जरिए फोटो क्लिक कर सकते हैं। वॉच के साथ एपल सिरी का भी सपोर्ट है जो बखूबी काम करती है। वॉच के साथ एक वॉकी-टॉकी नाम से फीचर है जिसकी मदद से आप अपने किसी दोस्त से बिना नेटवर्क बात कर सकते हैं, हालांकि यह फीचर एपल वॉच पर ही काम करता है यानी आपके दोस्त के पास भी एपल वॉच होनी चाहिए।

Apple Watch Series 5 आपके आसपास के ध्वनि प्रदूषण को भी माप सकता है। इसके लिए वॉच में एक एप भी है जो साउंड के 90 डेसीबल से अधिक होने पर आपको अलर्ट करता है। यह फीचर हेडफोन के अलावा भीड़-भाड़ वाले इलाके में भी काम करता है।

Apple Watch Series 5 ऑटोमेटिक ट्रैकर
इस वॉच में आपको स्लीप ट्रैकिंग फीचर नहीं मिलता है, ऐसे में Apple Watch Series 5 आपको यह नहीं बता सकती कि आप पिछली रात कितनी देर सोए और कितनी देर गहरी नींद में सोए। रिव्यू के दौरान हमने स्लीप ट्रैक करने के लिए Sleep++ एप का इस्तेमाल किया, हालांकि यह एप किसी स्मार्टवॉच में इनबिल्ट स्लीप ट्रैकर जितना सटीक काम नहीं करता है।

इसके अलावा इस स्मार्टवॉच में ऑटोमेटिक एक्टिविटी फीचर भी नहीं है। उदाहरण के तौर पर यदि आप साइकिल चलाते हैं तो इसकी जानकारी Apple Watch Series 5 नहीं दे पाती है, हालांकि इसके साथ एक एक्टिविटी नाम का एक एप भी मिलता है लेकिन वह सटीक काम नहीं करता है।

हालांकि वॉच में वर्कआउट फीचर मिलता है जिसे मैनुअल तौर पर ऑन करना पड़ता है। उदाहरण के तौर पर यदि आप दौड़ रहे हैं तो आप रनिंग मोड को सेलेक्ट करना होगा। तो कुल मिलाकर कहें तो यह एक बेस्ट एपल वॉच है, लेकिन स्लीप ट्रैकिंग और ऑटोमेटिक ट्रैकर की कमी खलती है और बैटरी लाइफ कम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

8 − six =