75th Birth Anniversary of Vinod Mehra: 45 साल की उम्र में ही छोड़ दी दुनिया

32
loading...

बॉलीवुड में Vinod Mehra ने अपनी लाजवाब एक्टिंग से सालों तक दर्शकों के दिलों पर राज किया। Vinod Mehra की आज 75वीं जयंती है। पंजाब के अमृतसर में 13 फरवरी 1945 में जन्में विनोद मेहरा 45 साल की उम्र में ही दुनिया को हमेशा के लिए छोड़कर चले गये। Vinod Mehra सिनेमा के सफल कलाकारों में से एक थे। उन्होंने ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरूआत 1971 में फिल्म ‘ऐलान’ से की थी। ऐलान की सफलता के बाद Vinod Mehra ने लगातार फिल्में की और एक दशक में उन्होंने 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया।Vinod Mehra की एक फिल्म ऐसी थी जो उनकी मौत के तीन साल बाद रिलीज हुआ। उस फिल्म का नाम ‘गुरुदेव’ था। इतनी कम उम्र में विनोद मेहरा ने एक्टिंग के साथ-साथ कई फिल्मों का निर्देशन और निर्माण भी किया।

Vinod Mehra की जिंदगी से कई किस्से जुड़े। Vinod Mehra लुक में काफी स्मार्ट थे और साथ-साथ टेलेंटिड भी थे। उनपर इंडस्ट्री की कई लड़कियों का दिल आ गया था लेकिन Vinod Mehra के सपनों की रानी बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री रेखा थी। बॉलीवुड गलियारों में रेखा की प्रेम कहानी के तमाम किस्से हैं लेकिन रेखा का पहला प्यार Vinod Mehra थे। कहते हैं रेखा और Vinod Mehra की शादी हो चुकी थी लेकिन विनोद का परिवार रेखा को बिलकुल पसंद नहीं करता था। वह रेखा को अपनी आंखों के सापने देखना भी पसंद नहीं करता था। खास तौक पर Vinod Mehra की मां को रेखा रत्ती भर भी पसंद नहीं थी। बॉलीवुड के पुराने किस्सों को उठा कर देखें तों उनमें लिखा हैं कि जब रेखा और Vinod Mehra का प्यार परवान चढ़ गया था तो रेखा और विनोद ने गुपचुप शादी कर ली थी और शादी करके जब रेखा विनोद के घर में गई तो विनोद की मां ने रेखा को घर की दहलीज तक पार नहीं करने दी और वापस अपने घर जाने के लिए कहा। विनोद के लाख कहने पर भी उनकी मां नहीं मानी। रेखा से विनोद भी बेहद प्यार करते थे लेकिन इस प्यार के कारण एक घर बिखर रहा था। अब मां और प्रेमिका के प्यार में विनोद बट गये थे। वह किसी को छोड़ना नहीं चाहते थे। रेखा के साथ मां ने जिस तरह का बर्ताव किया था उसे लेकर रेखा और विनोद के बीच भी तनाव हो रहा था। मां बिलकुल भी रेखा को अपने घर की बहु बनाने के लिए तैयार नहीं थी। धीरे-धीरे रेखा और विनोद का रिश्ता खत्म हो गया।

इसे भी पढ़िए :  इमरान हाशमी ने साझा किया फिल्म 'हरामी' का पहला लुक, दिखाई दिये नए अवतार में

एक रिपार्ट के अनुसार ये कहा जाता है कि जह रेखा और विनोद शादी करके मुंबई पहुंचे थे तो रेखा ने जैसे ही विनोद की मां के पैर छूने चाहे तो मां ने रेखा को पीछे कर दिया और गुस्से में वह रेखा को चप्पल से मारने जा रही थी तभी विनोद मे मां को ऐसा करने से रोक दिया। ये बात रेखा का काफी बुरी लगी थी। विनोद और रेखा के बीच इस बात को लेकर काफी बहस होती थी। रेखा और Vinod Mehra की जोड़ी को फिल्मों में खूब पसंद किया जाता था। दोनों ने साथ में अनजाना सफर, बिंदिया चमकेगी जैसी कई सुपरहिट फिल्में की। बॉलीवुड इडस्ट्री में Vinod Mehra अपनी तीन शादियों के लिए जाने जातें थे।
 

इसे भी पढ़िए :  Laxmmi Bomb Teaser: अक्षय कुमार दिवाली पर धमाका करने के लिए हैं तैयार, फिल्म का टीजर हुआ रिलीज

अंकिता लोखंडे ने किसके लिए करवाए कर्ली हेयर, क्या बॉयफ्रेंड है वजह?

रेखा से अलग होने के बाद विनोद मेहरा ने 1988 में किरण नाम की लड़की से शादी की थी। किरण और विनोद के दो बच्चे हुए- बेटा रोहन और बेटी सोनिया। ये दोनों ही आज इंडस्ट्री में सक्रिय हैं. शादी के दो साल बाद यानि साल 1990 में महज 45 साल की उम्र में Vinod Mehra का निधन हो गया था।

इसे भी पढ़िए :  जया बच्चन के बयान से शिवसेना खुश, मुखपत्र सामना में की तारीफ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 + nine =