जानिए 2020 में positive रहने के बेहद आसान तरीके

24
loading...

नए मौसम, आने वाले महीने और त्योहारों के बीच अपने आपको काफी रोमांचित और सकारात्मक महसूस कराती है. लेकिन कुछ दिनों बाद लोग positive से negative की ओर जाने लगते हैं. तो इस बार हम आपको बेहद आसान और छोटे उपाय बता रहे हैं जिनसे आप अपने को हमेशा positive रख सकते हैं.

1. सकारात्मक माहौल में जीवन : आपके आसपास कई बार नकारात्मक आती ही रहती है. कई बार घर, समाज या फिर मीडिया के जरिए बुरी खबरें सामने आती रहती हैं. ऐसे में अपने आपको अच्छे मुस्कुराते लोगों के बीच रखने की कोशिश करें. अपने दोस्तों – रिश्तेदारों के बीच ऐसे लोगों की खोज करें जो किसी समस्या पर रोने की बजाए आपको उनसे उभरने के उपाय बताएं.

इसे भी पढ़िए :  अब हाथ पर हाथ रखकर नहीं बैठा जा सकता

2. सादा भोजन- positive जीवन : ये तो हमेशा से ही बड़े बुजुर्ग कहते रहे हैं कि सादा जीवन – उच्च विचार. भोजन का आपके सकारात्मकता से बेहद गहरा रिश्ता है. आने वाले साल में अपने कम मसालों और तेल वाले भोजन के लिए समर्पित करें. हरी सब्जियां, कम मसाले के बने भोजन हमेशा से ही शरीर और आत्मा को प्रसन्नचित रखते हैं.

3. वर्कआउट करें रोजाना : डिप्रेशन और नकारात्मक सोच से बचाने के लिए व्यायाम हमेशा से ही मददगार साबित हुए हैं. 2020 में कम से कम 30 मिनट अपने शरीर को दें. वॉकिंग या रनिंग दो ऐसे वर्कआउट हैं जिनमें कोई फीस नहीं देनी पड़ती. रोजाना 10,000 कदम चलने से ही सेहतमंद रहा जा सकता है.

इसे भी पढ़िए :  जस्टिस बोबडे के कथन से; टैक्सों के बोझ से दबते जा रहे आम आदमी को मिल सकती है राहत

4. सोशल मीडिया से बनाए उचित दूरी : मोबाइल फोन के जरिए इन दिनों एक खास तरीके की लत सामने आ गई है. सुबह से शाम तक इंटरनेट या फिर सोशल मीडिया में जुड़े रहने से तमाम नेगेटिव खबरें और बातें मन में भरने लगती है. ऐसे माहौल में रोजाना कुछ समय मोबाइल और इंटरनेट से दूर रहना ही बेहतर है. ये आपको सकारात्मक तो बनाती ही हैं साथ ही आपको बेवजह से टेंशन और डिप्रेशन से बचाने में भी सहायता करती हैं.

इसे भी पढ़िए :  मद्रास उच्च न्यायालय ने पेरियार पर टिप्पणी को लेकर रजनीकांत के खिलाफ मामला खारिज किया

5. दूसरों की मदद करें : हम हमेशा अपने बेहतरी के बारे में सोचते रहते हैं. लेकिन दूसरों की मदद करना भी आपको positive बनाता है. किसी को अपनी बाइक या कार में लिफ्ट देना, दूसरों को रास्ता ढूंढने में सहायता करना भी आपको सकारात्मक बनाता है. साथ ही अपने दोस्तों – रिश्तेदारों की बात सुनना और फिर उनकी परेशानियों पर सलाह देना भी एक तरह का मदद ही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × one =