ठंडी की छुट्टियां शुरू होने से पहले इस न्यू ईयर इन जगहों पर घूमने का बना लें प्लान

21
loading...

न्यू ईयर बस आने वाला है और बच्चों के भी ठंडी की छुट्टियां शुरू होने वाली हैं। ऐसे में यदि आप बजट की वजह से घूमने का प्लान नहीं बना पा रहें तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे खूबसूरत डेस्टिनेशन्स के बारे में जो आपकी सर्दियों की छुट्टियों को खास बना देंगा वह भी कम बजट में। वैसे बजट कम हो इसके लिए बहुत ज़रूरी है कि आप यात्रा की प्लानिंग कुछ दिनों पहले ही कर लें।

पुडुचेरी :
पुडुचेरी एक केंद्र शासित प्रदेश है जो फ्रांसीसी वास्तुकला के लिए मशहूर है। सुंदर और शांत पुडुचेरी परिवार के साथ छुट्टियां बिताने के लिए बेहतरीन जगह हैं। यह के समुद्री किनारे बिल्कुल साफ है और आपको यहां स्वादिष्ट खाने का भी आनंद मिलेगा। यहां कई आश्रम हैं जहां रुकने का खर्च बहुत ही कम है। आप आराम से यहां 2-4 दिन रह सकते हैं और पुडुचेरी की संस्कृति, शांत वातावरण और स्वच्छ समुद्री किनारों का आनंद ले सकते हैं। प्रोमेनेड बीच और और अरबिंदो आश्रम यहां की मशहूर जगहों में से एक है, तो इन्हें देखना न भूलें।

इसे भी पढ़िए :  फिल्म 'RADHE' में इन 3 विलेन से होगा Salman khan का मुकाबला

मैक्लोडगंज :
यदि आपके पास शिमला और मनाली का जाने का बजट नहीं है, तो हिमाचल प्रदेश की खूबसूरती देखने आप मैक्लोडगंज जा सकते हैं। यहां का प्राकृतिक सौंदर्य आपका मन मोह लेगा साथ ही यहां कई मठ भी है। खूबसूरत होने के साथ ही यह जगह बजट फ्रेंडली भी है। सामान्य होटल में आपको 400-600 रुपए में कमरा मिल जाएगा। कुदरती नजारों का लुत्फ उठाकर आप आराम से यहां कुछ दिन परिवार के साथ सुकून भरे पल बिता सकते हैं। मैक्लोडगंज जाने पर भाग्शू फॉल्स, शिवा कैफे, नाइट कैंपिंग और त्रिउंड ट्रेकिंग देखना न भूलें।

कसौल :
हिमाचल प्रदेश का हर कोना अपने में अनोखी खूबसूरती समेटे हुए है। कसौल हिमाचल का एक छोटा सा गांव है जो कुल्लू से 40 किलोमीट की दूरी पर स्थित है। यह जगह शिमला, कुल्लू, मनाली जितनी मशहूर भले न हो, मगर कुदरती खूबसूरती के मामले में उससे कम नहीं है। इसे मिनी इज़राइल भी कहा जाता है। यह गांव पार्वती नदी के किनारे बसा हुआ हैं और यहां आप ट्रेकिंग के आनंद ले सकते हैं। शांति की तलाश करने वालों के लिए यह परफेक्ट डेस्टिनेशन है और यहां आप कम खर्च में आसानी से घूम सकते हैं। यहां आने पर पार्वती नदी, खीर गंगा चोटी, मलाना, तोष गांव, मणिकर्ण और भुंतर आदि देखना न भूलें। यदि ट्रेकिंग का शौक है तो खीर गंगा ट्रेक, मलाना, द ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क ट्रेक आदि जा सकते हैं

इसे भी पढ़िए :  हलवाई, ब्रेकरी और होटलों में बंद सामान का निस्तारण कर उनकी सफाई की दी जाए अनुमति

कन्याकुमारी :
यदि अभी तक आपने दक्षिण भारत का सौंदर्य नहीं देखा है तो इस बार कन्याकुमारी का प्लान बना सकेत हैं। यह भी बजट फ्रेंडली जगहों में से क है। त्रिवेंद्रम बस स्टॉप से 85 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है कन्याकुमारी। यहां आपको कम बजट में ही रुकने और खाने-पीने की अच्छी व्यवस्था मिल जाएगी। कन्याकुमारी जाने पर विवेकानंद रॉक मेमोरियल से उगले सूर्य का अप्रतिम सौंदर्य देखना न भूलें।

इसे भी पढ़िए :  RRR का टाइटल लोगो और मोशन पोस्टर हुआ रिलीज

बिनसर :
उत्तराखंड का यह छोटा सा हिल स्टेशन बेहद सुंदर है और वाइल्ड लाइफ के लिए मशहूर है। दरअसल, इसे वाइल्ड लाइफ सेंचुरी बना दिया गया है, क्योंकि यहां वन्य जीवों और वनस्पतियों की ढेरों प्रजाती मिलती है। परिवार के साथ कुदरत की गोद में शांति से कुछ दिन बिताना चाहते हैं तो बिनसर का प्लान बना सकते हैं। यहां आपको किफायदी दरों पर रहने के लिए जगह मिल जाएगी। बिनसर देवदार के जंगलों से घिरा है और यहां से आपको हिमालय की बर्फिली चोटियां भी दिखाई देंगी। बिनसर के ज़ीरो पॉइन्ट’ से हिमालय की चोटियां जैसे केदारनाथ, चौखंबा, नंदा देवी, पंचोली, त्रिशूल आदि का नज़ारा देख सकते हैं। बिनसर जाने पर यहां के मशहूर महादेव मंदिर के दर्शन करना न भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

10 − eight =