इन तरीकों से सिर्फ 24 घंटे में ही पाएं ब्लोटिंग से आराम!

9
loading...

नई दिल्ली, 1 नवंबर।    पेट का ब्लॉट होना एक ऐसी समस्या है जो किसी को भी पसंद नहीं होती। त्योहारों और पार्टियों में खूब खाने और सही खाना न खाने से आपको पेट में ब्लॉटिनेस या फूला हुआ पेट जैसा महसूस होता है। कई बार सही खाने और एक्सरसाइज़ करने से भी कोई फर्क नहीं पड़ता। अगर इसका समय रहते इलाज न किया जाए तो कई तरह से इंफेक्शन्स और वज़न बढ़ने की समस्याओं को जन्म दे सकता है।

फैट्स जमा होने की वजह से निकले हुए पेट की तुलना में फूले हुए पेट से निपटना ज़्यादा आसान होता है। साथ ही आपके वज़न घटाने के प्रयासों में भी तेज़ी लाता है। कुछ तरीकों से आप फूले हुए पेट की समस्या से निपट सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं इन तरीकों को अपनाने से आपका मेटाबॉलिज़म भी अच्छा हो जाता है, जिससे आप आसानी से वज़न कम कर पाते हैं और पाचन तंत्र में भी सुधार आ जाता है। सबसे कमाल की बात ये है कि इन उपायों का नतीजा आपको सिर्फ 24 घंटे या फिर उससे कम में दिख जाएगा।

इसे भी पढ़िए :  इंटरनेट पर छाई रानू मंडल की ये मेकअप वाली तस्वीर, लोगों ने कहा- 'तबाह हो गए'

जब आपको ब्लोटेड या फिर पेट फूलने की समस्या होती है, तो आपको लगता है कि पानी या फिर कुछ भी पीने से ये समस्या और बढ़ जाएगी। हालांकि, ऐसा नहीं है और पानी पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। जब आप खूब सारा पानी पीते हैं तो आप अपने शरीर को ये बताते हैं कि उसे बचा हुआ पानी बचा कर रखने की ज़रूरत नहीं है। जिससे पाचन बेहतर हो जाता है। इसमें आप पानी के साथ डीटॉक्स ड्रिंक्स को भी आज़मा सकते हैं।

इसे भी पढ़िए :  बिहार: मवेशी चरा रहे बच्चों पर पलटा ट्रक, छह की दबकर दर्दनाक मौत, मचा कोहराम

केला एक ऐसा फल है जो ब्लोटिंग को झट से दूर कर सकता है। इस फल में पोटैशियम की मात्रा काफी होती है, जिससे पाचन तंत्र को मदद मिलती है। एक केला ही आपकी इस समस्या को दूर कर सकता है।

एप्सम एक ऐसी शक्तिशाली चीज़ है जो आपके फूले और ब्लोटेड पेट को आराम देता है। इस नमक में मैगनीशियम की मात्रा काफी होती है, जो आपके शरीर में पानी जमा होने की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़िए :  JNU छात्रों का संसद तक पैदल मार्च शुरू, स्टूडेंट्स ने तोड़ी पुलिस बैरिकेडिंग

जब आपको पेट फूलने की समस्या होती है तो आप खाने के बारे में बिल्कुल नहीं सोच सकते। हालांकि, शरीर में ऊर्जा के लिए खाना बेहद जरूरी होता है इसलिए ध्यान दें कि आप क्या खा रहे हैं। प्रोटीन और फाइबर युक्त खाना आपको पूरा दिन पर्याप्त ऊर्जा दे सकता है और साथ ही ब्लोटिंग से लड़ भी सकता है। साथ ही आप 8 बजे से पहले डिनर कर लें ताकि आपके पेट और पाचन तंत्र को आराम और रिफ्रेश होना समय मिल जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × two =