आपने कभी नहीं सुनी होगी ऐसी सजा, 61-13 से जीतने वाली टीम का कोच निलंबित

77
loading...

नई दिल्ली, 04 अक्टूबर। खिलाड़ी जब भी मैदान पर उतरता है तो उसकी कोशिश मैच जीतने की होती है. यही ख्वाहिश उसके कोच की होती है. कोई भी कोच चाहता है कि उसकी टीम शानदार जीत दर्ज करे. जब ऐसा होता है तो इसका श्रेय कोच को भी मिलता है. पुरस्कार और इनाम भी मिलते हैं. लेकिन अमेरिका में एक अनोखा मामला सामने आया है. अमेरिकन फुटबॉल के एक कोच को सिर्फ इसलिए निलंबित कर दिया गया क्योंकि उसकी टीम ने शानदार जीत दर्ज की थी.

इसे भी पढ़िए :  Parliament Monsoon Session: राज्यसभा में कोरोना वायरस पर चर्चा, कांग्रेस बोली- लॉकडाउन के फायदे बताए सरकार

अमेरिका में जिस कोच को निलंबित किया गया, उनका नाम रॉब शेवर है. वे लॉन्ग आईलैंड में प्लेनेज हाई स्कूल के हेड कोच हैं. पिछले हफ्ते ही उनकी टीम का मैच साउथ शोर स्कूल से हुआ. प्लेनेज हाई स्कूल ने इस मुकाबले में 61-13 से जीत दर्ज की. इसी जीत की सजा के तौर पर रॉब शेवर को निलंबित कर दिया गया. यह नियम तीन साल पहले बनाया गया था. इसके तहत यह पहला निलंबन है.

बताते चलें की अमेरिका की इस काउंटी में खेल से जुड़ा एक विशेष नियम ‘लूपसाइडेड स्कोर पॉलिसी’ बनाई गई है. इसी नियम के तहत यह तय किया गया है कि जीत का अंतर 42 प्वाइंट से अधिक नहीं होना चाहिए. रॉब शेवर की टीम की जीत का अंतर 48 प्वाइंट था. यह ‘लूपसाइडेड स्कोर पॉलिसी’ का उल्लंघन है. उन्हें इसी की सजा मिली.

इसे भी पढ़िए :  निर्भया फंड के तहत केंद्र अब तक 3,024 करोड़ रुपये कर चुका है जारी: स्मृति ईरानी

रॉब शेवर को इस भारी-भरकम जीत के बाद नसाऊ काउंटी की लूपसाइडेड स्कोर कमेटी के सामने पेश होना पड़ा. कमेटी ने फैसला दिया रॉब शेवर अपनी टीम के अजेय स्थिति में आने के बाद भी पहली प्लेइंग XI में शामिल खिलाड़ियों को सही ढंग से सब्स्टिट्यूट नहीं कर सके. इसलिए उन्हें निलंबित किया जाता है. बाद में रॉब ने भी माना कि हां यह सही है. वे ऐसा नहीं कर सके.

इसे भी पढ़िए :  गाजियाबाद में छेड़खानी से रोका तो बेरहमी से पीटा, CCTV में कैद हुई वारदात

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × four =