11-12 अक्‍टूबर को होगी भारत-चीन समिट, पीएम मोदी-शी जिनपिंग की होगी अनौपचारिक मीटिंग

42
loading...

नई दिल्ली, 9 अक्टूबर।    चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग 11 अक्टूबर को भारत आएंगे, जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ उनकी दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता होगी. विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह घोषणा की. मंत्रालय ने कहा कि ये शिखर वार्ता दोनों नेताओं को द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के व्यापक मुद्दों पर बातचीत जारी रखने का अवसर प्रदान करेगी. मंत्रालय ने कहा, ‘प्रधानमंत्री के आमंत्रण पर ‘पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना’ के प्रमुख शी चिनफिंग अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए 11 -12 अक्टूबर 2019 को चेन्नई में होंगे.’

इसे भी पढ़िए :  राज्यसभा चुनाव से पहले गुजरात में कांग्रेस के 2 विधायकों ने छोड़ी पार्टी

शिखर वार्ता चेन्नई के समीप प्राचीन तटीय शहर मामल्लापुरम में होगी. मंत्रालय ने कहा कि शिखर वार्ता के दौरान दोनों देश भारत-चीन विकास साझेदारी को गहरा करने पर विचार विमर्श करेंगे.

चीनी अधिकारी ने अनौपचारिक रूप से कहा कि इस बारे में बीजिंग और नई दिल्ली में बुधवार को एक साथ घोषणा की जाएगी. विदेश मंत्रालय ने बुधवार को ‘चीनी नेता की विदेश यात्रा के बारे में’ एक विशेष मीडिया वार्ता भी बुलाई है. गेंग ने शी की भारत यात्रा के बारे में एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘भारत और चीन के बीच उच्च-स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा रही है. उच्च-स्तरीय यात्रा को लेकर दोनों पक्षों के बीच संवाद हुआ है. कोई भी नई जानकारी जल्द ही बताई जाएगी.’ उन्होंने कहा कि भारत और चीन दुनिया के प्रमुख विकासशील देश हैं और प्रमुख उभरते बाजार हैं.

इसे भी पढ़िए :  यूपी बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा , 6 जून को आएगा HSLC का रिजल्ट 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seven − two =