जानिए अब कैसे होगा टाई मैचों का फैसला, ICC ने हटाया विवादित बाउंड्री काउंट नियम..

10
loading...

नई दिल्ली, 15 अक्टूबर। क्रिकेट विश्व कप 2019 के फाइनल में सुपर ओवर टाई होने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिेकेट परिषद के उस नियम की बहुत आलोचना हुई थी जिसके तहत इंग्लैड को विजेता घोषित कर दिया गया था. उस मैच में फैसला बाउंड्री काउंट नियम के आधार पर किया गया था. सोमवार को आईसीसी ने इस विवादित बाउंड्री काउंट नियम को हटा दिया है. अब मैच में सुपर ओवर टाई होने पर तब तक सुपर ओवर बार बार होते रहेंगे जबतक किसी एक टीम के पक्ष में फैसाला नहीं आता.

आईसीसी की क्रिकेट समिति और मुख्य कार्यकारी समिति ने इस बात पर सहमति जताई है कि आईसीसी प्रतियोगिताओं में गहुए टाई मैचों का फैसला सुपर ओवर से होना चाहिए. आईसीसी ने इस सिफारिश को मान लिया है. सीईसी और क्रिकेट समिति दोनों ने माना कि आईसीसी विश्व कप का फाइनल मैच बहुत ही रोमांचक था और सुपर ओवर का प्रावधान वनडे और टी20 दोनों विश्व कप में ही होना चाहिए.

इसे भी पढ़िए :  अयोध्या फैसला: पुनर्विचार याचिका दाखिल हुई तो सुप्रीम कोर्ट की बेंच में शामिल होगा एक नया जज

अब नए नियम के मुताबिक आईसीसी की किसी भी प्रतियोगिता में वनडे और टी20 मैचों में अगर कोई लीग मैच टाई होता है तो अंक दोनों टीमों में बराबर बांटे जाएंगे, लेकिन सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबलों में यह स्थिति आने पर सुपर ओवर से विजेता का फैसला होगा. अगर सुपर ओवर भी टाई होता है तो उसके बाद सुपर ओवर तब तक होते रहेंगे जबकि कोई एक टीम दूसरी टीम से ज्यादा रन नहीं बना लेती. उल्लेखनीय है कि इससे पहले विश्व कप के बाद बिग बैश लीग ने भी इस तरह के बदलाव अपने नए सीजन के लिए किए हैं.

इसे भी पढ़िए :  गंभीर खाते रहे जलेबी नहीं पहुंचे प्रदूषण का समाधान खोजने

विश्व कप के बाद दुनिया भर में बाउंड्री काउंट नियम की जम कर आलोचना हो रही थी और यहां तक की इंग्लैंड में भी कई लोगों ने माना की इसके कारण इंग्लैंड की जीत कुछ फीकी पड़ गई थी. इस मैच में पहले न्य़जीलैंड ने इंग्लैड के लिए 242 रन का लक्ष्य रखा था जिसके बाद इंग्लैंड टीम भी 50 ओवर में 242 रन ही बना सकी थी. सुपर ओवर में भी दोनों टीमें 15-15 रन ही बना सकीं. इसके बाद बाउंड्री काउंट 26-17 से इंग्लैंड के पक्ष में गया और उसे विजेता घोषित कर दिया गया.

इसे भी पढ़िए :  बिहार: मवेशी चरा रहे बच्चों पर पलटा ट्रक, छह की दबकर दर्दनाक मौत, मचा कोहराम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fifteen − 7 =