केबीसी के सेट पर हुई अमृता बिश्नोई और उनके बलिदान कि चर्चा ; बिश्नोई समाज ने सोनी चैनल व सदी के महा नायक का जताया आभार।

9
loading...

आपके अच्छे काम सेकड़ों वर्षों तक याद किए जाते हैं इसका उधारण गत रात को सोनी चैनल पर रात 9 बजे से आने वाले देश के सबसे लोकप्रिय टीवी शो केबीसी में अमृता देवी के नाम की हुई गूँज के रूप में देखा जा सकता है। बताते चलें की हरियाणा से आई डॉ॰ ऊर्मिल हॉट सीट पर बैठकर 12 लाख 50 हज़ार रुपेय जीत चुकी थीं तभी 25 लाख रुपेय का सवाल रखा गया जिसमें पूछा गया था कि अपनी 3 पुत्रियों का बलिदान देकर खेजड़ली वृक्ष को बचाने वाली वीरांगना का नाम क्या है? एक्सपर्ट कि राय से जब अमृता देवी का नाम बोला गया तो डॉ॰ ऊर्मिल तो 25 लाख जीत गईं और केबीसी कक्ष महान वीरांगना के नाम पर तालियों से गुँजता रहा।

इसे भी पढ़िए :  कांग्रेस का तंज- सावरकर को ही भारत रत्‍न क्‍यों देना चाहती है बीजेपी? गोडसे को क्‍यों नहीं?

बताते चलें कि जोधपुर मारवाड़ नरेश द्वारा पेड़ों को कटवाने के क्रम में उन्हे बचाने हेतु अमृता देवी अपनी 3 पुत्रियों असु, रतनी व भागु के साथ खेजड़ली वृक्ष को चारों ने पेड़ बचाने के लिए अपना बलिदान दे दिया। बताते है कि 1730 में घटी वीरांगना से संबंध इस पेड़ बचाओ में 363 बिश्नोई समाज के लोगों ने अपना बलिदान दिया था।
स्मरण रहे कि अमृता देवी के नाम पर भारत सरकार द्वारा अमृता देवी बिश्नोई वन्यजीव सुरक्षा पुरस्कार के रूप में एक लाख रुपेय व प्रसस्तीपत्र दिया जाता है।

इसे भी पढ़िए :  करवा चैथ व अहोई अष्टमी पर देशभर में घोषित हो राष्ट्रीय स्तर पर सार्वजनिक अवकाश

अखिल भारतीय बिश्नोई मिलन के राष्ट्रीय महामंत्री व यूपी मजीठिया बोर्ड तथा चेयरमैन ऑनलाइन न्यूज़ चैनल ताज़ा खबर डॉट कॉम अंकित बिश्नोई व एक्टर कबीर सिंह मुंबई, नीरज बिश्नोई जसपुर उत्तराखंड आदि ने अमृता बिश्नोई व बिश्नोई समाज का इतिहास पूर्ण रूप से बताने के लिए सोनी चैनल और सदी के महा नायक अमिताभ बच्चन का आभार व्यक्त किया है।

इसे भी पढ़िए :  करवा चौथ पर घर जाने की जल्‍दी में, कार छोड़ मुंबई लोकल ट्रेन में सवार हो गए रेल मंत्री पीयूष गोयल

प्रस्तुति :
अराती सिंह बिश्नोई
लेखक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

10 − eight =