नरेन्द्र मोदी सतपाल मलिक व अमिताभ बच्चन को दिये जाए भारत रत्न । केबीसी ने एक घाट शेर बकरी पानी पीने व गरीब का बेटा भी बन सकता है राजा ’’ का दिया संदेश आम आदमियो का बढ़ाया आत्मा विश्वास।

33
loading...

बचपन में सुनी जाने वाली कहावत एक घाट पानी पियेगे शेर बकरी वैसे तो पिछले 6 दशक में कही साकार होती नजर नहीं आई लेकिन सोनी टीवी पर रात 9 बजे हर सोमवार से शुक्रवार आने वाले केबीसी शो कौन बनेगा करोड़पति के माध्यम से जहां यह ग्रामाीण किदवंनती सच होती नजर आई वही यह भी सिद्ध हुआ। कि अब कही और बदलाव आया हो या न आया हो लेकिन केबीसी पर अब राजा का बेटा राजा बनाने वाली कहावत टूट गई क्योकि यहा पढ़ा लिखा हो अथवा कम पढ़ा या गरीब हो या अमीर , महिला हो या पुरूष , उद्योगपति हो या चपरासी जिसमें आत्म विश्वास का समावेश होगा जीत की रकम का ग्राफ उसी के साथ खेल के दौरान बढ़ता जायेगा।और गरीब का बेटा भी राजा बन सकता है।
19 अगस्त 2019 को शुरू हुए 11वें केबीसी सीजन 4 हेल्प लाइन , आॅडियंस पाॅल, 50-50 ,फिल्प दी कोशन तथा एक्सपर्ट की राय के अलावा अपने विश्वास के दम पर अपनी कबलियत का परिचय देने हेतु वैसे तो अनेको प्रतियोगी आये और आ रहे हैं लेकिन 1 करोड़ जीतने वाले दोनो खिलाड़ी गरीबी पृष्ठ भूमि से निकल कर आये और इस सीजन के पहले करोड़पति बिहार के युवक सनोज राज पुरूषो में और एक स्कूल में 1500 रूपये महीने में 450 बच्चो के लिए खिचड़ी पकाने वाली महाराष्ट्र की बबीता तावड़े काकु खिचड़ी वाली महिला वर्ग में 1 करोड़ रूपये जीतने वाली पहली महिला बन गई।इसके अलावा सड़क पर पोस्टर और फैलक्स लगाने वाले बाला जी सोदागर माने तथा लावोरनी बासु जो की विभिन्न इंस्ट्रयूट के विज्ञापन के पर्च स्कूलों के बाहर चिपकाकर 100 रूपये रोज कमाती थी कम पढ़ी लिखी होने के बावजूद होट सीट तक पंहुची और अच्छी रकम जीती।इस प्रकार बिहार निवासी नोएडा में इलक्ट्रीशियन की नौकरी करने वाले रंजीत कुमार व बनारस के एक बैंक में कार्यरत आरती कुमारी , हिमांशु धुरिया तथा यही के निवासी सौरभ दुबे को भी इस शो ,में अपनी काबलियत प्रदशित करने और पैसे कमाने में बड़ी सफलता मिली।व प्रयागराज के निकट के एक गांव की निवासी ऊषा यादव 25 लरख रूपये तथा 8वी तक पढ़ी राजस्थान के बाडमेर की रूमा देवी तथा हरियाणा निवासी नवीन गुलिया व नुपुर चैहान तथा सिन्धु ताई भी कर्मवीर शो के अन्तर्गत अपने ज्ञान और आत्मविश्वास का प्रदर्शन कर करोड़ो सर्घष कृत व नागरिको को यह प्ररेणा देने में सफल रहे कि परिस्थितिया कुछ भी हो अगर आप में लगन और आत्मविश्वास है तो सफलता को अपके चरण चूमने से कोई नहीं रोक सकता । मेरा मनाना है की अगर आप गुगल पर केबीसी के इन विजंयताओ का इतिहास खोलकर पढ़ोगे तो रोगटे तो खड़े हो ही जाएगे। आप में एक नये विश्वास का संचार होगा जिससे आप जहा और जिस क्षेत्र में सक्रिय है आपको सफलता मिलना अनिवार्य है ।
केबीसी होस्ट के रूप में महा मेगा फिल्म स्टार अमिताभ बच्चन साहब की शालिंता सौम्यता प्रस्तुतिकरण और व्यवहार जहां प्रतिभागीयो का मनोबल बढ़ाते हुए। उन्हे अच्छा खेलने के लिए प्ररित करता है तो वही हर नागरिक को यह सबक भी सिखाता है की किसी भी चीज के चाहे वो धन को शौहरत हो या बाहुबल अथवा आपकी प्रतिष्ठा हो उसका घमण्ड कभी नही करना चाहिए। क्योकि इस शो में वो सभी प्रतियोगियो को सम्मान देने के साथ साथ आवश्यकता पड़ने पर उन्हे पानी पिलाने तथा मुह पोछा हुआ रूमाल लेकर डस्टबिन में डालने में भी नही चुके है। आवश्यकता पड़ने पर सड़क पर पम्पलेट चिपकानेे वाली लाबोरनी बासु को शोल उढ़ाते और सभी प्रतियोगी को जादु की झप्पी उनका मनोबल और उत्साह बढ़ावा देते नजर आते है।अमिताभ बच्चन इस शो के बीच में जहा केबीसी के नाम पर ठग्गी करने वालो से सावधान रहने का संदेश श्रोताओ को देते है वही उनके द्वारा उपभोक्ततओे के हित में रिजर्व बैंक के कुछ नियमो की जानकारी भी दी जाती है।कुल मिलाकर जितना मुझे लगा उसकें अनुसार प्रतियोगियो के साथ आने वाले दोस्तो परिचितो और परिवार के सदस्यो से हंस हंस कर हाल चाल पूछने और फिर उनके धैर्य और साहस के लिए उनका अभार व्यक्त करते हुए दर्शक चाहे वो घर बैठ शो देख रहा हो या शो में मौजूद हो उसका दिल जीतने वाले श्री अमिताभ बच्चन के बारे में सिर्फ यही कह सकता हुँ कि वो देशवासियो को आत्मस्वाभिमानी बनाने एंव किसी भी परिस्थिति में हार ने मानने का जो सफल संदेश दे रहे है वो काबिले तारीफ है । मेरा मनाना है कि कोई नियमो में बाधा नही हो तो केन्द्र सरकार को जम्मू कश्मीर से धारा 370 और 35 ए हटाने चन्द्रयान अभियान और अन्य देश हित में लिये गये निर्णय व गोपिन्यता कायम रखने मे सफल आम आदमी की भावनाओ के अनुसार काम करने वाले हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को तथा जम्मू कश्मीर के राज्यपाल स्पष्ट वक्ता और उनके जीवन के उपलब्धियो एवं जम्मू कश्मीर व लद्दाख में विकट परिस्थितियो में व्यवस्था बनाये रखने और वहा के नागरिकों को हर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत सतपाल मलिक को पद पर रहते हुए तथा फिल्म अभिनेता श्री अमिताभ बच्चन को उनकी सभी उपलब्धियो और कार्यो तथा उनकी सज्जनता देशभक्ति व राष्ट्र के विकास में सहयोग के लिए भारत रत्न देकर उनका सम्मान बढ़ाकर अन्य देशवासियो को यह प्रेरणा दे कि जो अच्छा काम करेगा उसका देश सम्मान करेगा।

इसे भी पढ़िए :  अपने आप को सत्ता के निकट बताने वाले अधिकारियों को दिखाना होगा आईना : उच्चतम न्यायलय को क्यों कहना पड़ा वहां जंगलराज है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × 1 =