मेकअप ब्रश की कुछ ऐसे करें केयर, ताकि चलें वह सालों साल

10
loading...

मेकअप की बात हो और मेकअप ब्रश का जिक्र न आए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। मेकअप ब्रश आपके मेकअप को एक परफेक्ट व क्लीन लुक देने में मदद करते हैं। लेकिन इनकी सही तरह के केयर करना भी उतना ही जरूरी होता है। अगर इनकी सही तरह से केयर न की जाए तो यह आपके मेकअप को तो खराब करते हैं ही, साथ ही इनके कारण आपके चेहरे पर इंफेक्शन होने का भी डर रहता है। इतना ही नहीं, मेकअप ब्रश की केयर में बरती गई लापरवाही के कारण वह बेहद जल्द खराब हो जाते हैं। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि आप मेकअप ब्रश की देखभाल किस तरह करें−

इसे भी पढ़िए :  वर्कआउट के पहले और बाद में इन बातों का रखेंगे ध्यान......

अलग−अलग ब्रश
मेकअप करते समय अगर आप ब्रश का इस्तेमाल कर रही हैं तो हमेशा अलग−अलग ब्रश ही यूज करें। मसलन, अगर आप आईशैडो में तीन कलर्स इस्तेमाल कर रही हैं तो उसके लिए अलग−अलग तीन आईशैडो ब्रश लें। वैसे आप ब्रश को क्लीन करके भी इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन अलग−अलग ब्रश लेने का कारण यह होता है कि डार्क कलर जल्दी से ब्रश से नहीं निकल पाता, जिसके कारण आपको मेकअप में वह क्लीन लुक नहीं मिलता, जो मिलना चाहिए।

हाईजीन का ख्याल
अगर आप मेकअप के लिए मेकअप ब्रश का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको उसके हाईजीन का खास ख्याल रखना होता है। आप इस्तेमाल के बाद ब्रश को क्लीन करना न भूलें। साथ ही कभी भी ब्रश को खुला न रखें या तो आप मेकअप को ब्रश किट में रख सकती हैं या फिर मार्केट में पाउच आते हैं, उनमें भी ब्रश को रखा जा सकता है। पाउच खरीदते समय आप इस बात का ध्यान रखें कि उसका साइज ऐसा हो कि आपके ब्रश के बिसल्स मुड़े नहीं। अगर ब्रिसल्स मुड़ेंगे तो ब्रश बेहद जल्द खराब हो जाएगा।

इसे भी पढ़िए :  करवा चौथ पर खिलेगा चांद सा चेहरा, बस कुछ इस तरह करें मेकअप......

पानी से बनाएं दूरी
अधिकतर महिलाएं ब्रश को पानी से क्लीन करने की भूल करती हैं। आप ऐसा न करें। आप ब्रश को टोनर से क्लीन कर सकती हैं या फिर आजकल मार्केट में ब्रश को क्लीन करने के लिए अलग से प्रॉडक्ट मिलते हैं, आप उसका इस्तेमाल भी कर सकती हैं। ब्रश को आप रोजाना क्लीन न करें, इससे उसके ब्रिसल्स निकलकर खराब हो जाते हैं। आप सप्ताह में एक बार उन्हें अच्छी तरह क्लीन करें।

इसे भी पढ़िए :  वर्कआउट के पहले और बाद में इन बातों का रखेंगे ध्यान......

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × five =