सिर में खुजली ने कर दिया है परेशान, यह उपाय आएंगे काम

17
loading...

सिर में खुजली की समस्या मानसून के मौसम में काफी अधिक देखी जाती है। आमतौर पर माना जाता है कि सिर में जुएं या रूसी की समस्या होने पर ऐसा होता है। लेकिन इसके अतिरिक्त भी पसीने के कारण, डाई स्कैल्प व मौसम में ह्यूमिडिटी के कारण भी यह समस्या होती है। अमूमन महिलाएं सिर में खुजली होने पर तरह−तरह के हेयर प्रॉडक्ट व प्रोफेशनल टीटमेंट लेती हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ घरेलू इलाज से भी सिर की खुजली को दूर कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में−

नारियल का तेल
जब आपकी स्कैल्प डाई होती है, तब उसमें खुजली काफी अधिक होती है। ऐसे में स्कैल्प में नमी बनाए रखने के लिए नारियल का तेल आपके लिए अच्छा रहेगा। साथ ही नारियल का तेल खुजली के कारण होने वाले संक्रमण का इलाज करने में भी मदद करेगा। इसके इस्तेमाल के लिए नारियल के तेल को हल्का सा गर्म करें और फिर उसे अपनी स्कैल्प व बालों पर लगाएं। अब आप हल्के हाथों से बालों की मसाज करें ताकि तेल आपके बालों की जड़ों तक आसानी से पहुंच जाए। आप सप्ताह में दो बार इस तेल की मसाज कर सकती हैं। साथ ही नारियल तेल में विटामिन ई ऑयल की कुछ बूंदे भी मिक्स कर सकती हैं।

इसे भी पढ़िए :  पार्लर न जाकर घर पर ही करें हेयर स्पा, जानिए कुछ जरूरी टिप्स

एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर आपकी स्कैल्प को क्लींज करता है। साथ ही इसमें मौजूद मैलिक एसिड में एंटी−बैक्टीरियल व एंटी−फंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो स्कैल्प से डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालती है। साथ ही स्कैल्प के पीएच स्तर को भी बैलेंस करता है। इसके लिए आप एक हिस्सा एप्पल साइडर विनेगर लेकर उसमें चार हिस्सा पानी का मिक्स करें। अब आप इस मिश्रण से बालों की मसाज करें। आप इस उपाय सप्ताह में दो बार अपना सकती हैं।

इसे भी पढ़िए :  बालों को स्ट्रेट करते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होगा कोई नुकसान

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा में एंटी−बैक्टीरियल व एंटी−फंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। यह स्कैल्प पर मौजूद हानिकारक माइक्रोब्स को भी मारता है, जो इंफेक्शन, इचिनेस और हेयरफॉल का कारण बनते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए दो−तीन टेबलस्पून बेकिंग सोडा लेकर उसे पानी में मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपनी स्कैल्प को साफ करें।

इसे भी पढ़िए :  कॉकटेल पार्टी में पहनें कुछ ऐसा कि नजर आएं बस आप ही आप

नींबू का रस
नींबू का रस एक नेचुरल एंटीमाइक्रोबायल है। इसके इस्तेमाल से सिर में खुजली की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए दो−तीन टेबलस्पून नींबू का रस लेकर उसमें कॉटन बॉल डिप करें। अब इस कॉटन बॉल की मदद से स्कैल्प में नींबू का रस अप्लाई करें और दस मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में पानी की मदद से स्कैल्प को क्लीन करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × 4 =